कनाडा में खालिस्तानी निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगने के बाद एनआईए लगातार देश में रह रहे खालिस्तानी समर्थकों पर कार्रवाई कर रही है। मंगलवार देर रात एनआईए की टीमों ने राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में रहने वाले खालिस्तानी समर्थकों के 50 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की।

राजस्थान में यह छापेमारी 13 जिलों में की गई। इनमें हनुमानगढ़, झुंझुनू, गंगानगर, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, सीकर, पाली, जोधपुर ग्रामीण, बाड़मेर, कोटा ग्रामीण, भीलवाड़ा और अजमेर जिले शामिल हैं। एनआईए की टीमें देर रात इन जिलों में रहने वाले समर्थकों के ठिकानों पर पहुंचीं और अभी भी मौजूद हैं। जानकारी के मुताबिक समर्थकों के घरों की तलाशी ली जा रही है और उनसे सवाल भी पूछे जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, सुरक्षा एजेंसियों को खालिस्तान समर्थकों के दोबारा सक्रिय होने के इनपुट मिल रहे थे। जिनके ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है, ये लोग गुप्त रूप से कनाडा में बैठे खालिस्तानियों से लगातार संपर्क में थे। साथ ही इन लोगों को खालिस्तानी मूवमेंट में शामिल होने के लिए पैसे भी दिए जा रहे हैं।

ऐसे में एनआईए संदिग्धों के बैंक खातों और संपत्तियों की जानकारी भी जुटा रही है। हालांकि, एनआईए ने इस छापेमारी कार्रवाई के संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। आपको बता दें कि हाल ही में राजस्थान के 10 से ज्यादा जिलों को खालिस्तान के नए नक्शे में दिखाया गया था।

सूत्रों की मानें तो एनआईए की टीम ने पोकरण, रामदेवरा और जैसलमेर के छायण गांव में कुछ लोगों से पूछताछ की है। इस दौरान टीम ने छायण गांव से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। गिरफ्तार शख्स कनाडा में रहने वाले खालिस्तानियों के लगातार संपर्क में था। एनआईए के अधिकारी उससे पूछताछ कर रहे हैं।