झालावाड़.साइबर पुलिस ने बुधवार को लड़कियों के नाम से फर्जी आईडी बनाकर सोशल मीडिया एप के माध्यम से स्कूली छात्राओं से दोस्ती कर उनके फोटो वायरल करने की धमकी देकर अश्लील चेटिंग करने के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस अधीक्षक ऋचा तोमर ने बताया कि कुछ नाबालिग बच्चियों के साथ किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा सोशल मीडिया एप के माध्यम से फर्जी आईडी बनाकर उनके फोटो लेकर ब्लैक मेल करने की शिकायत प्राप्त हुई थी।  आरोपी साधारण फोटो को एडिटिंग कर न्यूज कंटेट बनाकर उन्हे वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेलकर अश्लील फोटो भेजने व अश्लील गतिविधियों के लिए मजबूर करने की रिपोर्ट प्राप्त होने पर साइबर पुलिस ने पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्जकर अनुसंधान शुरु किया।

गंभीरता से लिया मामला

तोमर ने बताया कि ऑनलाईन सोशल मीडिया एप का दुरुपयोग कर ब्लैकमेल कर सेक्सटार्शन करने के प्रकरण को अत्यंत गंभीरता से लिया जाकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चिरंजीलाल मीणा व साइबर थाना प्रभारी चन्द्र ज्योति शर्मा के नेतृत्व में टीम का गठन किया। टीम ने गोपनीय तरीके से अनुसंधान कर डाटा एनॉलिसिस किया तो उक्त अपराध जितेन्द कुमार सोनी उर्फ गोलू सोनी (३०)निवासी असनावर द्वारा किया जाना पाया गया। इसपर जितेन्द्र्र सोनी को प्रकरण में गिरफ्तार कर उसके कब्जे से अपराध में उपयोग लिए गए संचार उपकरण आइ फोन, मोबाइल, लेेपटॉप व इंटरनेट ब्रॉडबैंड मोडेम आदि को जप्त कर लिया।