जयपुर। गैंगस्टर नीरज बवाना और लॉरेंस बिश्नोई सहित उसके कई बडे़ गुर्गों के खिलाफ बड़ी कर्रवाई की जा रही है। केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए छापामारी की राज्यों में छापेमारी की जा रही है। एक दिन पहले यानी मंगलवार को दिल्ली, राजस्थान सहित आठ राज्यों में 70 से ज्यादा जगह पर छापामारी की गई। छह दिन से जयपुर कमिश्नरेट पुलिस गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई से पूछताछ कर रही है। पूछताछ में लॉरेंस का पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आने के बाद अब देश की सभी एजेंसियां एक्टिव हो गई हैं। बताया जा रहा है कि अब एक साथ लॉरेंस से पूछताछ की जाएगी। इसके लिए पुलिस मुख्यालय की सीआईडी सीबी, एसआईटी, राजस्थान एटीएस, एनआईए और सेन्ट्रल आईबी के ऑफिसर जयपुर पहुंच चुके हैं। दोपहर 4 बजे जवाहर सर्किल थाने में पूछताछ की जा रही है।

12 से अधिक पुलिस टीमों को अलग अलग जिलों में भेजा गया
पुलिस सूत्रों के अनुसार, पूछताछ में लॉरेंस के नेटवर्क और उसके ऑपरेट के तरीके पर पूछताछ की जाएगी। प्रारंभिक पूछताछ में लॉरेंस ने अपने कई नेटवर्क के बारे में जयपुर पुलिस को जानकारी दी। जानकारी मिलने पर 12 से अधिक टीमों का गठन कर कमिश्नर पुलिस ने अलग-अलग जिलों में भेजा गया है। लॉरेंस के साथियों को पकड़ने का प्रयास किया। ज्यादातर जगहों से पुलिस को खाली हाथ ही लौटना पकड़ा।

अब एक साथ पूछताछ में स्पष्ट होंगी कई चीजें
लॉरेंस बहुत शातिर अपराधी है और वह हर एजेंसी को अलग-अलग जानकारियां देता है। इसके आधार पर एजेंसियां अपने नेटवर्क पर काम करती है। कुछ दिनों के बाद रिमांड खत्म हो जाता है। लॉरेंस दोबारा से जेल चला जाता है। लॉरेंस से मिली जानकारी के बाद भी पुलिस के हाथ खाली ही रहते हैं। ऐसे में सभी एजेंसियों का एक साथ लॉरेंस से पूछताछ करना उसकी सोच पर असर कर सकता है। क्योंकि जो जानकारी वह पूर्व में अन्य एजेंसियों को दे चुका है। अब लॉरेंस के सामने ही सब चीजें क्लियर हो जाएगी।

गैंगस्टर कैलाश मांजू, अनिल पांडिया का नेटवर्क भी निशाने पर
जोधपुर में एनआईए की टीम ने बालेसर इलाके में डालीबाई मंदिर के पास कल छापेमारी की गई। यहां पर गैंगस्टर कैलाश मांजू से जुड़े हुए ठिकानों पर सर्च किया गया। इसी तरह गंगानगर में एनआईए की टीम चार जगहों पर सर्च कर रही है। सीकर के फतेहपुर इलाके में गैंगस्टर अनिल पांडिया के गांव में कार्रवाई की जा रही है।

प्रदेश के 8 जिले और देश के 4 राज्यों में मामले दर्ज
पांडिया पर फतेहपुर के सदर थाने सहित 8 जिले और देश के 4 राज्यों में 39 आपराधिक मामले दर्ज है। इनमें मर्डर, शराब तस्करी, हवाला, जमीन सहित कई मामले है। राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, नागौर, चूरू, जालौर, बाड़मेर, जयपुर, अजमेर के अलावा पंजाब, हरियाणा, गुजरात में भी विभिन्न आपराधिक मामले दर्ज हैं।