कोटा 05 जून। पुलिस की त्वरित कार्रवाई से 37 लाख 4 हजार की बडी राशि की साईबर धोखाधडी के एक मामले में कुछ ही घंटों में टाजेंक्शन रूकवाकर धोखाधडी को विफल करते हुए फरियादी को राहत दी गई।

पुलिस अधीक्षक शहर शरद चौधरी ने बताया कि 21 मई को फरियादी कमल किशोर माहेश्वरी ने रात्रि 11.30 बजे एक लिखित रिपोर्ट साईबर थाना पर दी कि उनके फोन पर अज्ञात नम्बर से कॉल आया और ंदल कमेा रिमोर्ट डेस्कटॉप एप डाउनलोड करवाकर बैंक पासबुक, डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड की सम्पूर्ण रिपोर्ट प्राप्त कर मोबाइल को हैक कर दिया।

कालूराम उपधीक्षक पुलिस साईबर थाना के निर्देशन में साईबर थाना पर पदस्थापित मेघराज सैनी कानिस्टेबल ने घटना की गंभीरता को देखते हुए अविलम्ब मोबाइल चौक किया तो किसी प्रकार की डिटेल प्रदर्षित नहीं हो रही थी और मोबाईल हैक हो गया था। इस पर रात्रि में ही एसबीआई बैंक व डवइपाूपा एप के द्वारा नियुक्त साईबर नोडल अधिकारी से जरिये फोन बात कर व ईमेल द्वारा फरियादी के अकाउण्ट की डिटेल प्रेषित कर फरियादी के अकाउण्ट के ट्रांजेक्षन को रूकवाया व डेबिट, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिग को ब्लॉक करवाया। साथ ही, फरियादी के आधार की डिटेल प्राप्त कर आधार से राषि निकालने की सुविधा को भी बन्द करवाया। इस प्रकार पुलिस की अविलम्ब कार्यवाही से फरियादी के खाते से ट्रांजेक्शन हुई समस्त राषि फरियादी को खाते में पुनः प्राप्त हुई।

कानिस्टेबल मेघराज सैनी को उत्कृष्ट कार्य हेतु पुलिस अधीक्षक द्वारा 5100 रूपये नकद राषि व प्रषंसा पत्र प्रदान किया गया।