भरतपुर, 14 फरवरी। भरतपुर जिला प्रशासन, नगर निगम एवं लोहागढ़ विकास परिषद के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित 290 वें भरतपुर स्थापना दिवस समारोह कार्यक्रमों की श्रंखला में मंगलवार को हेरिटेज वॉक का आयोजन अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार के नेतृत्व में राजकीय संग्रहालय से किशारी महल तक किया गया।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार ने बताया कि हेरिटेज वाॅक से विद्यार्थियों को महाराजा सूरजमल के शौर्य, आदर्श एवं मूल्यों तथा भरतपुर के गौरवशाली इतिहास के बारे में जानकारी मिलेगी। उन्होंने हेरिटेज वाॅक में भरतपुर के गणमान्य लोगों एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति को सराहा। हेरिटेज वाॅक के दौरान राजकीय संग्रहालय में विद्यार्थियों को मूर्तिकला दीर्घा का अवलोकन कराया गया। इसके पश्चात् शहीद स्मारक पर शहीदों के बलिदान को याद करते हुए उनको नमन किया गया तथा किशोरी महल परिसर में महाराजा सूरजमल की प्रतिमा को नमन करते हुए उनके गौरवशाली इतिहास के बारे में शिलालेखों के माध्यम से विद्यार्थियों को जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर पर्यटन विभाग के उपनिदेशक संजय जौहरी, भरतपुर स्थापना दिवस कार्यक्रम समन्वयक अनुराग गर्ग, गिरीश चतुर्वेदी, दिनेश पाराशर, विनय सीए, महेन्द्र गोठी, मनोज तिवारी, पीयूष, बडी संख्या में विद्यार्थी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

15 फरवरी को होगा नेचुरल वाॅक का आयोजन

भरतपुर स्थापना दिवस समारोह के अंतर्गत 15 फरवरी को केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान घना में नेचुरल वाॅक आयोजित की जाएगी। जिसमें उद्यान प्रशासन के सहयोग से नेचुरल वॉक में शामिल लोगों को वन एवं पर्यावरण, प्रकृति, वनस्पति इत्यादि के महत्व से अवगत कराया जाएगा।

संवाददाता- आशीष वर्मा