जयपुर। राजस्थान में प्रकृति का कहर टूटा। प्रदेश में लंबे समय से मानसून की बेरुखी के बाद मौसम बदला और राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में जोरदार बारिश हुई। इस दौरान अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 9 बच्चों सहित 22 लोगों की मौत हो गई। इनमें सर्वाधिक 11 मौतें जयपुर में हुईं। कोटा में 4 और धौलपुर में 3 बच्चों की मौत हो गई। इसके अलावा अलग-अलग जिलों में भी तीन लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अपनी जान गंवा बैठे। इस दौरान जयपुर में सर्वाधिक 69 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश में जयपुर, कोटा, धौलपुर, झालावाड़, बारां और सवाई माधोपुर में आकाशीय बिजली गिरी है।

ड्राेन से हो रही तलाश
जयपुर के आमेर इलाके में रविवार रात को आकाशीय बिजली की चपेट में आये लोगों की तलाश के लिए आपदा राहत की टीमों ने सोमवार को भी सर्च अभियान चला रखा है। आमेर में आकाशीय बिजली की चपेट में आ जाने के कारण बीती रात 11 लोगों की मौत हो गई थी। उसके बाद मौके पर पहुंची आपदा राहत की टीमों ने देर रात तक अंधेरे में टार्च की रोशनी में सर्च ऑपरेशन चलाकर प्रभावित लोगों को ढूंढ-ढूंढकर अस्पताल पहुंचाया था। ऐहतियात के तौर पर सोमवार को सुबह फिर से सर्च अभियान चलाया गया है। आपदा राहत टीमों को अंदेशा है कि वहां और भी प्रभावित लोग हो सकते हैं। इसके लिए पूरे इलाके में ड्रोन से तलाशी अभियान चलाया गया है।

कोटा, धौलपुर और सवाई माधोपुर में भी मौतें
इससे पहले कोटा जिले के कनवास इलाके के गरडा गांव में बकरियां चराने गए बच्चों पर बिजली गिरने से 4 बच्चों की मौत हो गई। एक ही गांव के चार बच्चों की एक साथ मौत से वहां मातम पसर गया। धौलपुर जिले के कूदिन्ना गांव में आकाशीय बिजली गिरने से तीन मासूम बच्चों की मौत हो गई। ये बच्चे भी बकरियां चराने गए हुए थे। सवाई माधोपुर के दौलतपुर गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। इसके अलावा अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने से तीन अन्य और लोगों की मौत हो गई। राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को मुआवजा राशि देने की घोषणा की है।

पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से 75 लोगों की मौत पर संवेदना व्यक्त की है। इसके साथ ही मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान भी किया गया है। मृतक के परिजनों को दो लाख रुपए और घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे। पीएमओ ने एक ट्वीट में कहा कि आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि हृदयविदारक है। इस त्रासदी में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी शोक संवेदना प्रकट करता हूं। ईश्वर उन्हें इस दुख को सहने की शक्ति दे।