जयपुर। राजस्थान में लॉकडाउन की दूसरी अवधि के दौरान कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी कम आने के बाद अब गहलोत सरकार मिनी अनलॉक की राहत देने की तैयारी में है। कल यानी एक जून से सरकार प्रदेश में मिनी अनलॉक करने जा रही है। जिसमें मौजूदा दुकानों के खुलने का समय बढ़ाने के अलावा बाजार में कुछ और दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है। मंत्रियों ने भी व्यापार और आवाजाही में छूट देने की मांग की है। इसके साथ ही आवागमन में भी राहत मिल सकती है। गृह विभाग अनलॉक की गाइडलाइन तैयार करने में जुटा है।

शाम को जारी होगी अनलॉक की गाइलाइन
सूत्रों के अनुसार, मिनी अनलॉक में बहुत ज्यादा छूट नहीं दी जाएगी। कुछ आवश्यक छूट मिलने की संभावना जताई जा रही है। अनलॉक के इस पहले फेज में बाजार में सीमित संख्या में दुकानों को खोलने की मंजूरी मिल सकती है। गृह विभाग ने अनलॉक की गाइडलाइन तैयार कर ली है। आज शाम इसे मुख्यमंत्री से मंजूरी मिलने के बाद जारी किया जाएगा। हालांकि प्रदेश में 8 जून तक लॉकडाउन है, इसलिए ज्यादा छूट मिलने के आसार नहीं हैं।

मनरेगा और आवागमन पर हटेगी रोक
अनलॉक में एक जिले से दूसरे जिले, एक शहर से दूसरे शहर और एक गांव से दूसरे गांव में आवागमन पर लगी रोक हट सकती है। निजी वाहनों को शर्तों के साथ अनुमति दी जा सकती है। वहीं दूसरी ओर मिनी अनलॉक के दौरान गांवों में मनरेगा के कामकाज की छूट दी जा सकती है। मनरेगा में कोविड 19 प्रोटोकॉल की पालना करते हुए मनरेगा में छूट दी जा सकती है।

अनलॉक में इनको मिल सकती है छूट…..
— जनरल स्टोर, कपड़े की दुकानें।
— व्हीकल रिपेयरिंग वर्कशॉप।
— किराना, खाद्य सामग्री की दुकानों के खुलने का समय बढ़ना।
— रेस्टोरेंट्स से होम डिलीवरी की अनुमति।
— पहले चरण में फल सब्जी और किराना जैसी जरूरी चीजों को प्राथमिकता दी जायेगी।
— खाद, बीज और एग्रीकल्चर मशीनरी से जुड़ी दुकानें और वर्कशॉप का समय बढ़ेगा।
— निजी वाहनों के लिए पेट्रोल-डीजल लेने का समय बढ़ेगा।
— हाइवे पेट्रोल पंप, ढाबे, मोटर गैराज आदि खुल सकते हैं।
— निजी वाहनों को शर्तों के साथ अनुमति संभव।
— गर्मी के सीजन को देखते हुए इलेक्ट्रोनिक्स की दुकानों को खोलने की मंजूरी।