जयपुर। राजस्थान रोडवेज का सोमवार से प्रदेश में संचालन दोगुना हो रहा है। इसके तहत आज से रोडवेज बसें करीब 844 रूट पर संचालित होने लगी हैं। इन रूट पर बसें करीब 1923 फेरे लगाएंगी। अभी तक रोडवेज बसें करीब 430 रूट पर 1050 ट्रिप लगा रही थीं। इसे बढ़ाकर लगभग दोगुना कर दिया गया है।। नए रूट्स को लेकर रोडवेज मुख्यालय में पिछले सप्ताह लगातार एक्सरसाइज की गई थी। रोडवेज का दावा है कि रूट्स का निर्धारण सर्वे और यात्रियों की मांग के अनुरूप किया गया है। जोनल मैनेजर, मुख्य प्रबंधकों और मुख्यालय के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करके रोडवेज सीएमडी नवीन जैन ने इन रूट्स को फाइनल किया है। सबसे ज्यादा नए रूट्स सीकर और भरतपुर जोन को दिए गए हैं। यहां पहले के मुकाबले रूट्स की संख्या दोगुनी हो गई है। वहीं, अनलॉक 2.0 की तैयारी के संकेत देने के बाद रेलवे ने भी कमर कस ली है। रेलवे ने ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की लिस्ट तैयार कर ली है।

अंतरराज्यीय रूट्स पर 100 ट्रिप करेगी बसें
राजस्थान रोडवेज की बसें 26 अंतरराज्यीय रूट्स पर करीब 100 ट्रिप करेगी। इसमें प्रदेश के अलग-अलग शहरों से हरियाणा के लिए बसें संचालित होगी। पुराने और नए रूट्स को मिलाकर रोडवेज बसें हरियाणा के 11 शहरों के लिए संचालित हो रही है। नए रूट्स में रोडवेज ने आज से रोहतक, भिवानी, सिरसा, बल्लभगढ़, नारनौल, रेवाड़ी और पलवल के लिए नई बस सेवा शुरू की है। इससे पहले रोडवेज बसें गुरुग्राम, हिसार, फिरोजपुर और फरीदाबाद के लिए संचालित हो रही थी।

राजस्थान से चलेंगी 48 ट्रेनें, 32 ट्रेनें जयपुर से होकर गुजरेंगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर राज्य सरकारों से अनलॉक 2.0 की तैयारी के संकेत देने के बाद रेलवे ने भी कमर कस ली है। रेलवे ने ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की लिस्ट तैयार कर ली है। हालांकि, इन सभी ट्रेनों को फिलहाल स्पेशल नंबर से ही संचालित किया जाएगा। उत्तर पश्चिम रेलवे (राजस्थान का 90 फीसदी क्षेत्रफल) के जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडलों से कुल 48 ट्रेन चलाई जाएंगी। इनमें 32 ट्रेनें जयपुर से होकर गुजरेंगी। इन ट्रेनों में से अधिकांश ट्रेन वीकली ही संचालित की जाएंगी जबकि लॉकडाउन से पहले ये ट्रेनें रोजाना संचालित होती थीं।

ट्रेन में नहीं होगा अनरिजर्व कोच
रेलवे बोर्ड अब देशभर में चलने वाली ट्रेनों के सर्विस हॉल्ट (जहां टिकट बिक्री नहीं होती) को पूरी तरह से बंद कर देगा। अब ट्रेनों को कॉमर्शियल हॉल्ट (जहां उस ट्रेन की टिकट बिक्री होगी) के साथ ही रोका जाएगा। हालांकि सर्विस हॉल्ट खत्म करने की कवायद रेलवे ने काफी समय पहले से शुरू कर दी है। रेलवे द्वारा जिन 48 ट्रेनों को जुलाई से शुरू करने की तैयारी की गई है, उनमें जनरल कोच तो होंगे, लेकिन उनमें भी रिजर्वेशन कराकर ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी। यानी किसी भी ट्रेन में अनरिजर्व टिकट पर यात्रा नहीं की जा सकेगी।