जयपुर। राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन की चिंगारी लग चुकी है। कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के भरतपुर के बयाना में महापंचायत का ऐलान किया है। सरकारी भर्तियों में एमबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच फ़ीसदी आरक्षण सहित अन्य मांगों को लेकर गुर्जरों की महापंचायत आज भरतपुर ककी बयाना तहसील के गांव अड्डा में हो रही है। गुर्जर आरक्षण आन्दोलन के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की अगुवाई में हो रही इस महापंचायत में प्रदेश भर से गुर्जर समुदाय के पंच-पटेल, नेता-प्रतिनिधि और सैंकड़ों की संख्या में लोग पहुँचने का अनुमान है। इसी महापंचायत में समाज की मांगों पर आन्दोलन की आगामी रणनीति की घोषणा की जायेगी।

गुर्जर समाज में भारी रोष
गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने हिण्डौन स्थित अपने आवास पर आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि राज्य सरकार आरक्षण मामले को लेकर गंभीर नहीं है। बैंसला ने आरोप लगाया कि गुर्जर समाज आरक्षण मामले को 9वीं अनुसूची में डालने, बैकलॉग भर्तियां भरने और प्रक्रियाधीन भर्ती में एमबीसी को 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने की बात कई बार राज्य सरकार से कर चुका है। वहीं, पूर्व में आंदोलन के दौरान मारे गये समाज के लोगों के परिजनों को मुआवजा और नौकरी देने, मुकदमों को वापस लेने और पूर्व में दी गई नौकरियों के नियमितकरण सहित कई मांगों को लेकर सरकार के साथ कई बैठकें हो चुकी हैं। बैंसला ने सरकार पर इस मामले ढिलाई बरतने का आरोप लगाते हुए कहा कि इससे गुर्जर समाज में भारी रोष व्याप्त है।

बंद रहेंगी इंटरनेट सेवाएं
राजस्थान के कुछ जिलों में 16 अक्टूबर की मध्यरात्रि से 17 अक्टूबर की आधी रात तक बयाना, वीर, भुसावर और रूपवास जिले के भरतपुर जिले में इंटरनेट बंद रहेगा। इस दौरान 2 जी / 3 जी / 4 जी डेटा इंटरनेट सेवाएं, व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया (वॉयस कॉल को छोड़कर) बंद रहेंगी। यहां गुर्जर आंदोलन की आहट के चलते यह निर्णय लिया गया है। शनिवार को यहां गुर्जर महापंचायत का आयोजन होने वाला है। इसके चलते सुरक्षा कारणों से सरकार ने यह फैसला किया है।

दूध-सब्जी सप्लाई नहीं होगी बाधित
बयाना एवं वैर क्षेत्र में 17 अक्टूबर से थ्री फेस बिजली की आपूर्ति दिन के समय में की जाएगी। वहीं, शनिवार को बयाना कस्बे में दूध-सब्जी सप्लाई पर प्रभाव नहीं पडे़गा। जयपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता आरके मीना ने बताया कि आमतौर पर कृषि के रबी सीजन में तीन ब्लॉक में विद्युत आपूर्ति की जाती है, लेकिन किसानों की मांग को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के समस्त किसान दिन में मिल रही बिजली की आपूर्ति का अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं। इधर, बयाना और हिंडौन के लिए बसों का संचालन जारी रहेगा, लेकिन अधिकारी स्थिति पर नजर रखेंगे। बस चालक-परिचालक को स्थिति खराब होने पर तत्काल बस को पुलिस थाने में खड़ी करने को कहा गया है।

पुलिस-प्रशासन चौकस
महापंचायत के मद्देनज़र पूरे भरतपुर जिले में पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है। क़ानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त फ़ोर्स को तैनात किया गया है। एसपी अमनदीप सिंह ने बताया कि 6 एएसपी, 12 डीवाईएसपी सहित पुलिस के करीब 2100 जवान तैनात किए गए हैं। सभी पुलिसकर्मियों के अवकाश रद्द कर दिए गए हैं। इसके अलावा रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के लिए 100 आरएएफ व 150 जीआरपी के जवान तैनात किए गए हैं। गैंगमैन को अलर्ट किया गया है।

ये हैं 6 प्रमुख मांगें…..
– आरक्षण को केन्द्र की 9वीं अनुसूची में शामिल किया जाए।
– बैकलॉग की भर्तियां निकालने व प्रक्रियाधीन भर्तियों में पूरे 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाए।
– एमबीसी कोटे से भर्ती हुए 1252 कर्मचारियों को नियमित किया जाए।
– आंदोलन के शहीदों के परिजनों को नौकरी व मुआवजा दिया जाए।
– मुकदमों को वापस लिया जाए। {देवनारायण योजना लागू करें।