जयपुर। राजस्थान में प्रत्येक 100 कोरोना टेस्ट करने पर औसतन 2.85 पॉजिटिव मिल रहे हैं। जबकि देशभर में संक्रमित मरीजों का औसत 4.4 का है। राजस्थान से कम संक्रमित राज्यों में तमिलनाडु में प्रति 100 टेस्ट 2.1, आंध्रप्रदेश में 1.96, हरियाणा में 1.7 और कर्नाटक में 1.45 रोगी हैं। प्रति सौ टेस्ट पर मरीजों की औसत संख्या कम होने का मतलब यह है कि वहां खतरा उतना ही कम है और जहां ज्यादा मरीज मिल रहे हैं, वहां हालात ज्यादा खराब हैं। प्रदेश में गुरुवार को कोरोना के 76 नए मरीज मिले, जबकि सीकर में एक माैत हुई। जयपुर में 15 नए राेगी मिले। प्रदेश में अब तक कुल 1964 राेगी मिल चुके हैं, जबकि 28 माैतें हाे चुकी हैं। जयपुर में कुल 740 राेगी मिले हैं। यहां अब तक 14 माैतें हाे चुकी हैं। गुरुवार काे सबसे ज्यादा 23 मरीज जाेधपुर में मिले। इसके अलावा नागाैर में 18, काेटा में 8, अजमेर व भरतपुर में 3-3, हनुमानगढ़ व सीकर में 2-2, बाड़मेर व झुंझुनूं में 1-1 नया मरीज मिला।

हॉस्पिटल के क्वारंटाइन सेंटर का दरवाजा तोड़कर भागे कोरोना संदिग्ध
अजमेर में जेएलएन अस्पताल के क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए चार लोग गुरुवार को वार्ड का दरवाजा तोड़कर भाग गए। इनके पीछे वहां के 20 अन्य भी गलियारे में आ गए। हॉस्पिटल स्टॉफ ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने सभी संदिग्धों को पकड़कर दूसरे वार्ड में पहुंचाया। हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने समझाया कि हंगामा मत कीजिए, रिपोर्ट में अगर निगेटिव आएगा तो सभी को घर भेज दिया जाएगा। इसके बाद क्वारैंटाइन किए लोगों को दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया गया। हॉस्पिटल स्टाफ के मुताबिक, क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए लोग लोगों में कुछ युवक लगातार हंगामा कर रहे हैं। सभी व्यवस्थाएं की गई थी, इसके बावजूद वह दरवाजा तोड़कर बाहर निकल आए। अजमेर में गुरुवार को एक नया केस आया है। चिंता की बात यह है कि पिछले 24 घंटे में शहर में 80 पॉजिटिव केस आ चुके हैं।

जोधपुर में मेडिकल स्टाफ ने ‘हम हिंदुस्तानी’ गाने को काम का हिस्सा बनाया
जोधपुर में एमडीएम हॉस्पिटल की मेडिकल टीम संक्रमण से लड़ने के दौरान अपने जज्बे को बनाए रखने के लिए ‘हम हिंदुस्तानी…’ गाना बजाती है। दरअसल, मेडिकल स्टाफ ने इस टाइटल सॉन्ग को अपने काम की शुरुआत का हिस्सा बना लिया है। टीम वार्ड में जाने से पहले ‘भारत माता की जय’ और ‘कोरोना को हराएंगे’के नारे लगाती है। फिर ‘हम हिंदुस्तानी’ गाने पर डांस कर संक्रमितों की देखभाल शुरू करती है। नर्सिंग स्टाफ के सुपरवाइजर नटवर भार्गव ने बताया कि इस बीमारी से हर व्यक्ति घबराया हुआ है। ऐसे में यह गाना प्रेरित करता है। सभी देशवासी अभी कोरोना के खिलाफ नई कहानी लिख रहे हैं। हर हफ्ते स्टाफ बदलता है, लेकिन दिन की शुरुआत इसी गाने से होती है।