जयपुर। नगर निगम चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मेयर बनाने की रणनीति में जुटी कांग्रेस के सामने अब एक नई मुश्किल आ गई है। प्रदेश के जयपुर, जोधपुर और कोटा में कहीं भी मुस्लिम पार्षद को मेयर प्रत्याशी नहीं बनाए जाने से मुस्लिम समुदाय से जुड़े कई नेताओं की नाराजगी सामने आई है। कांग्रेस के इस रवैये से खफा मुस्लिम समुदाय के एक संगठन ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय के बाहर धरना शुरू कर दिया है। वहीं, कांग्रेस जिन निर्दलीय पार्षदों के अपने खेमे में आने का दावा कर रही है, उनमें से एक मुस्लिम पार्षद ने इससे साफ इनकार कर दिया है। अगर मामला तूल पकड़ा तो कांग्रेस को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मुस्लिम संगठनों का कूकस कूच, पार्षदों की करेंगे घेराबंदी
इसी बीच आज राजस्थान मुस्लिम फोरम के बैनरतले कई संगठनों से जुड़े सैंकड़ों लोग कूकस स्थित जयबार रिसोर्ट कूच करेंगे, जहां वे जयपुर हैरिटेज नगर निगम में चुनकर कांग्रेस के 29 मुस्लिम पार्षदों को रिसोर्ट से बाहर बुलाकर उन पर महापौर चुनाव में मतदान का बहिष्कार करने का दबाव बनाएंगे। मुस्लिम संगठनों से जुड़े नेताओं की माने तो अगर पार्षदों ने उनकी बात नहीं मानी तो उन्हें उनके वार्डों में घुसने नहीं दिया जाएगा। बताया जाता है कि मु्स्लिम संगठनों से जुड़े लोग रिसोर्ट में मौजूद परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, मुख्य सचेतक महेश जोशी, विधायक रफीक खान और अमीन कागजी से भी वार्ता करेंगे और अपना रोष प्रकट करेंगे। इससे पहले मुस्लिम संगठनों से जुड़े लोग एमडी रोड स्थित मुस्लिम मुसाफिर खाने बाहर एकत्रित होंगे और यहां से वाहन रैली के रूप में कूकस स्थित जयबाग रिसोर्ट पहुंचेंगे। दोपहर 2 बजे से लेकर रात 10 बजे तक मुस्लिम संगठनों की बैठकों का दौर चलता रहा।

पीसीसी के बाहर शुरू किया धरना
जयपुर में मुस्लिम प्रोग्रेसिव फोरम ने इस बात को लेकर पीसीसी के बाहर धरना शुरू कर दिया है। धरना फोरम के अध्यक्ष मोहम्मद शरीफ की अगुवाई में दिया जा रहा है। मोहम्मद शरीफ ने कहा कि मुस्लिम समाज 98 फीसदी वोट कांग्रेस को देता है। इसके बावजूद मुस्लिम समुदाय को पहले भी प्रतिनिधित्व नहीं दिया। अब 6 नगर निगमों में कहीं भी एक भी मुस्लिम पार्षद को मेयर का उम्मीदवार नहीं बनाया गया है। यह मुस्लिम समुदाय के साथ घोर अन्याय है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। दूसरी तरफ जयपुर हेरिटेज नगर निगम के वार्ड 23 से निर्दलीय पार्षद जायदा बानो ने कांग्रेस के खेमे में जाने की खबरों का खंडन किया है। कांग्रेस ने गुरुवार को 8 अन्य निर्दलीयों पार्षदों के पार्टी के खेमे में आने का दावा किया था। लेकिन जायदा इससे साफ इनकार किया है।

निर्दलीय पार्षद ने कांग्रेस के साथ होने से किया इनकार
आपको बता दें कि जयपुर ग्रेटर में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है। वहीं हेरिटेज के कुल 100 वार्डों में से कांग्रेस ने 47 में और बीजेपी ने 42 वार्डों में जीत दर्ज करायी है। यहां उसे बोर्ड बनाने के लिये महज चार पार्षदों की जरुरत है। कांग्रेस ने कल आठ निर्दलीय पार्षद के उनके साथ होने का दावा किया था। लेकिन एक निर्दलीय पार्षद के इससे इनकार कर दिये जाने और मुस्लिम प्रोग्रेसिव फोरम के विरोध के कारण संभावना जताई जा रही है। कांग्रेस को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हेरिटेज निगम क्षेत्र में अल्पसंख्यक पार्षद अच्छी संख्या में जीते हुये हैं।