जयपुर। राजस्थान में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। नए वैरिएंट कप्पा से राज्य में 11 मरीज संक्रमित मिले हैं। इसके बाद चिकित्सा महकमे में खलबली मच गई। स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के नए वेरिएंट कप्पा से संक्रमित 11 मरीज मिले हैं। बताया जा रहा है कि कप्पा डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले मध्यम तरीके का मरुधरा में अब कोरोना का नया वैरिएंट मिला है। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की है।

इन जिलों में मिला नए वैरिएंट कप्पा
11 मरीजों में से 4 अलवर और 4 जयपुर, 2 बाड़मेर और 1 भीलवाड़ा से है। लिए गए सैंपल में से 9 की रिपोर्ट दिल्ली स्थित आइजीआइबी लेब और 2 की एसएमएस स्थित जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन से प्राप्त हुई है। राज्य के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने नए वेरिएंट मिलने की जानकारी दी है।

कप्पा वैरिएंट के लक्षण
कप्पा वैरिएंट में भी संक्रमितों में खांसी, बुखार, दस्त, स्वाद चला जाना, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं। हालांकि, यह अलक्षणीय (म्यूटेंट्स) भी हो सकते हैं। इसके लिए मामूली लक्षण दिखने पर तत्काल डॉक्टर से सलाह लें।

घबराने की बजाय अलर्ट रहे
चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के अनुसार कप्पा डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले कप्पा मध्यम तरीके का है। हमें घबराने की बजाय अलर्ट रहना है। अनलॉक के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क का उपयोग करते रहना है। शर्मा ने आमजन से अभी भी पूर्ण अनुशासन के साथ कोरोना अनुकूल व्यवहार अपनाने की आवश्यकता जताई।

24 घंटों में 28 नए मामले
प्रदेशभर में पिछले 24 घंटों में सिर्फ 28 नए केस सामने आए हैं। इसमें भी जयपुर में 10, बारां में 1, बीकानेर में 1, अलवर में 6, गंगानगर में 2, नागौर में 2, सीकर में 5 और उदयपुर में 1 मरीज सामने आए हैं। बाकी जिलों में एक भी नया मामला नहीं आया है। पिछले 24 घन्टों में प्रदेश भर में 76 मरीज रिकवर हुए हैं। प्रदेश में 613 एक्टीव केस हैं।