news of rajasthan
Surajkund fair 2018 begins today.
news of rajasthan
 File-Image: सूरजकुंड मेले में देखने को मिलेगी राजस्थान संस्कृति की अनूठी झलक.

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद स्थित सूरजकुंड मेला आज से शुरू हो गया है। 17 दिवसीय सूरजकुंड मेला में भी राजस्थानी संस्कृति की बेजोड़ एवं अनूठी झलक देखने को मिलेगी। राजस्थान पर्यटन सूचना केंद्र, नई दिल्ली की अतिरिक्त निदेशक डॉ. गुंजीत कौर ने बताया कि सूरजकुंड मेले में राजस्थान पर्यटन का स्टॉल लगेगा। डॉ. गुंजीत कौर ने बताया कि पूरी मेला अवधि 2 फरवरी से लेकर 18 फरवरी, 2018 तक राजस्थानी  घुमन्तु कलाकार कच्छी घोड़ी आदि की अपनी आभा बिखेरेंगे।

news of rajasthan
File-Image: Surajkund fair 2018 begins today.

राजस्थान के लोक कलाकारों देंगे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति

राजस्थान पर्यटन सूचना केंद्र, नई दिल्ली की अतिरिक्त निदेशक डॉ. गुंजीत कौर ने बताया कि सूरजकुंड मेले में राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से दो सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन भी किया जाएगा। डॉ. कौर ने बताया कि 5 फरवरी और 15 फरवरी को राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों के लोक कलाकारों द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुत दी जाएगी।

Read More: राजस्थान यूनिवर्सिटी: इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल का हुआ आगाज, आज आखिरी दिन होंगे कई रंगारंग कार्यक्रम

बेहतरीन शिल्‍प के महाकुंभ में दर्शकों को मिलेगी फ्री वाई-फाई सुविधा

सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में इस बार दर्शक फ्री वाई-फाई की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। लेकिन इस बार हेलीकॉप्टर से मेला दर्शन के लुत्फ नहीं उठा सकेंगे। माना जा रहा है कि सुरक्षा कारणों के चलते इस बार मेले के ऊपर हेलीकॉप्टर से पर्यटकों को घुमाने की मंजूरी नहीं दी गई है। देेश में आतंकी वारदात को मद्देनजर रखते हुए आईबी के अलर्ट के बाद यह फैसला लिया गया है। बता दें, इससे पहले तक हरियाणा पर्यटन विभाग हर साल सूरजकुंड मेले को ऊपर से देखने के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था भी करता था। इस बार सुरक्षा कारणों से हेलीकॉप्टर के संचालन को बंद रखने का फैसला विभागीय अफसरों द्वारा लिया गया है।