दुनिया का तीसरा सबसे खूबसूरत शहर है झीलों की नगरी उदयपुर, एक सर्वे

news of rajasthan

झीलों की नगरी-उदयपुर

झीलों की नगरी/लेकसिटी उदयपुर को दुनिया के 15 सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची में तीसरे स्थान पर शामिल किया गया है। एक सर्वे के अनुसार, वर्ष 2017 में उदयपुर ट्रेवल और लग्ज़री के साथ अन्य अंतरराष्ट्रीय पर्यटक हॉटस्पॉट से कहीं आगे था। लिस्ट में मेक्सिको के सैन मिगुएल डी ऑलेन्डे और ओक्साका क्रमश: पहले व दूसरे नंबर पर हैं। आपको बता दें कि उदयपुर को यह रैंकिंग पर्यटकों के द्वारा दी गई है जिसमें पर्यटन, पसंदीदा स्थलों, संस्कृति, व्यंजन, व्यवहार, खरीदारी और लग्ज़री लाइफ स्टाइल सहित अन्य बातों के लिए दी गई है।

उदयपुर एकमात्र भारतीय शहर है जो लग्ज़री स्थानों के मामले में सपनों की नगरी मुंबई और दिल वालों की नगरी दिल्ली से भी आगे है। 2018 में उदयपुर शहर को दुनिया के सबसे अच्छे शहर के तौर पर भी पसंद किया गया है।

उदयपुर शहर को झीलों की नगरी के साथ पूर्व के वेनिस के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर राजस्थान के दक्षिण में पिछोला झील के तट पर बसा एक बेहद शानदार शहर है। अपने लुभावने दृश्यों, राजसी महलों, विश्व स्तरीय संग्रहालयों और लक्जरी होटलों के लिए यह शहर पूरे देश ही नहीं, विश्वभर में अपनी खासी पहचान रखता है।

news of rajasthan

उदयपुर शहर देश की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक माना जाता है। यहां चारों ओर पानी से लबालब भरी झीलें हैं जिससे ठंडक का अहसास होता है। सड़कों पर ट्रेफिक न के बराबर है। यहां लम्बी-चौड़ी चार झीलें हैं पिछौला लेक, फतेह सागर, उदय सागर और रंग सागर। खास बात है कि चारों झीलें एक नहर से आपस में जुड़ी हैं। सामने एक ओर ऊंचे पहाड़ पर मानसून पैलेस है, तो दूसरी ओर नीमच माता मन्दिर। उधर सिटी पैलेस की दीवार से सटकर पिछोला लेक है। लेक में एक तरफ जग मन्दिर होटल है तो दूसरी ओर लग्ज़री ताज, ओबराय व लीला होटल्स। करीब ही है दूध तलाई नाम की झील। किसी जमाने में यहां दूध बिकता था, आज पूजा, अर्चना और आरती का केन्द्र है।

Read more: गुलाम भारत के पहले स्वतंत्रता सेनानी मंगल पाण्डेय की आज जयंती

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.