minister-yunus-khan-with-central-minister-nitin-gadkari
minister-yunus-khan-with-central-minister-nitin-gadkari

वर्तमान राजस्थान सरकार में परिवहन मंत्री यूनुस खान को सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए विशेष प्रयासों के लिए इंटरनेशनल रोड फेडरेशन, जेनेवा की ओर से ‘इंटरनेशनल रोड फेडरेशन रोड सेफ्टी अवार्ड 2017’ से सम्मानित किया गया। मंत्री यूनुस खान को यह पुरस्कार केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड में मंगलवार से आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय आईआरएफ वर्ल्ड रोड मीटिंग-2017 में प्रदान किया गया।

minister-yunus-khan-with-central-minister-nitin-gadkari
                      मंत्री यूनुस खान को ‘इंटरनेशनल रोड फेडरेशन रोड सेफ्टी अवार्ड 2017’ से सम्मानित करते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी.

40 हजार गांवों में चलाए जाएंगे सड़क सुरक्षा के लिए जागरूकता कार्यक्रम: यूनुस खान

परिवहन एवं सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान ने तीन दिवसीय आईआरएफ वर्ल्ड रोड मीटिंग-2017 के उद्घाटन सत्र में विभिन्न देशों के परिवहन मंत्रियों, क्षेत्र से जुडे़ विशिष्ट अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में अगले दो वर्ष में 40 हजार गांवों में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढाने के लिए एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें तकनीक के सड़क इंजीनियरिंग में सुधार, अनुप्रयोग, प्रवर्तन, ऑटोमेटेड ड्राइविंग ट्रेक्स के निर्माण, बेहतर लाइसेंसिंग, जन जागरूकता एवं सड़क क्षेत्र की अन्य गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। साथ ही भारत में ब्राजिलिया डिक्लेरेशन के अनुरूप 2020 तक रोड एक्सीडेंट्स में 50 प्रतिशत की कमी का लक्ष्य हासिल करने के लिए सभी उचित प्रयास किए जाएंगे।

डीग से बहरोड़ तक मॉडल सेफ कॉरिडोर का निर्माण: मंत्री यूनुस खान ने इस अवसर पर बताया कि राजस्थान में सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में कई नए प्रयोग किए गए हैं। राजस्थान में डीग से बहरोड़ तक 110 किलोमीटर के मॉडल सेफ कॉरिडोर का भी निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में बेस्ट प्रेक्टिसेज के अध्ययन एवं अनुशंसा करने के लिए मंत्रियों के एक समूह का गठन उनकी अध्यक्षता में किया गया है। इसमें सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के परिवहन मंत्री सदस्य हैं।

Read More: राजस्थान की लब्धि सुराणा को बाल दिवस पर राष्ट्रपति कोविंद ने किया सम्मानित

पूर्व में गठित ग्रुप की अधिकांश अनुशंसाओं को मंत्रालय द्वारा स्वीकार कर केंद्रीय मोटर व्हीकल एक्ट-1988 में बदलाव किए गए हैं। मंत्री ने कहा कि सभी राज्य और केंद्र सरकार मिलकर ब्राजीलिया डिक्लेरेशन के लक्ष्यों को पाने के लिए और अमूल्य मानव जीवन की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। उद्घाटन समारोह में रूस, कनाडा, फिनलैंड, लग्जम्बर्ग, बोस्निया, हर्जेगोविना, बुरूंडी, एवं विश्व के कई देशों से आए परिवहन क्षेत्र के विशिष्ट अतिथि भी मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY