ramnath-kovind

आज देश को नया राष्ट्रपति तथा भारत को प्रथम पुरुष मिलने जा रहा है। जनता यह जानने के लिए उत्सुक है कि हमारा अगला राष्ट्रपति कौन होगा रामनाथ कोविंद या फिर मीरा कुमार। हालांकि इसका फैसला आज शाम 5 बजे तक आ जाएगा। सुबह 11 बजे से देश के नए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को मिले मतों की गिनती शुरू हो गई है। सभी वोटों की गिनती दिल्ली स्थित संसद भवन में की जा रही है तथा सबसे पहले संसद भवन में पड़े मतों की काउंटिंग की जाएगी। इसके बाद सभी प्रदेशों की मतपेटियों के वोट काउंट किए जाएंगे।

25 जुलाई को लेंगे नए राष्ट्रपति शपथ

इस बार सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों में राष्ट्रपति पद के लिए दलित उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। एनडीए के रामनाथ कोविंद तथा यूपीए की मीरा कुमार के बीच रायसीना हिल्स के लिए मुकाबला जारी है। आंकड़ों पर अगर नज़र डाले तो एनडीए की उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत तय मानी जा रही है। 25 जुलाई को जो भी नया राष्ट्रपति बनेगा वो शपथ लेंगे।

पहले संसद के वोटों की गिनती फिर राज्यों के वोटों की होगी काउंटिंग

17 जुलाई को वोटिंग संसद और राज्यों की विधानसभाओं में हुई थी और अब सारे देश से मतपेटियां संसद भवन परिसर में पहुंच चुकी हैं। वोटों की गिनती की शुरुआत हो चुकी है । इसके लिए पहले उन मतपेटियों को खोला जाएगा, जिनमें संसद भवन में वोट पड़े थे। उसके बाद राज्यों से आई मतपेटियों के वोट गिने जाएंगे।

8 राउंड में होगी काउंटिंग, 5 बजे तक आएगा परिणाम

संसद भवन में वोटों की गिनती के लिए 4 टेबल हैं, यानी 4 जगह पर एक साथ वोट गिने जाएंगे। राष्ट्रपति के चुनाव के लिए कुल साढ़े दस लाख वोट हैं और 8 राउंड की मतगणना होगी। राष्ट्रपति चुने जाने के लिए कुल वोटों के आधे से एक वोट अधिक हासिल करना ज़रूरी है। मतगणना के वक्त पहले वोटरों के पहली पसंद को जोड़ा जाता है। फिर अगले राउंड की गिनती शुरू होती है, जिसमें वोटरों की दूसरी, तीसरी पसंद को गिना जाता है।

एनडीए के कोविंद की जीत तय, मीरा को भी 30 फीसदी मत मिलने की संभवाना

17 जुलाई को हुए राष्ट्रपति चुनाव  के लिए मतदान हुआ था। वर्तमान में कुल 4896 वोटर हैं, जिसमें 776 सांसद हैं जबकि 4120 विधायक हैं। खास बात यह है कि इस बार मध्यप्रदेश के बीजेपी विधायक नरोत्तम मिश्रा को आयोग्य ठहराए जाने की वजह से अब कुल वोट 4895 ही रह गया है। राष्ट्रपति चुनाव में कुल पड़ने वाले वोटों की संख्या दस लाख 98 हज़ार 903 है। एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को 63 से 70 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है जबकि मीरा कुमार को 30 से 37 फीसदी मत मिलने की संभावनाएं जताई जा रही है।