news of rajasthan
The possibility of Maavath in eight districts of Rajasthan.

राजस्थान में कड़ाके की ठंड के चलते जनजीवन प्रभावित हो रहा है। प्रदेश में सर्दी से लोगों को कुछ दिन राहत मिली लेकिन अब फिर से पारा बढ़ने लगा है। शुक्रवार को शेखावटी सहित कई इलाकों में कोहरा छाने के साथ सर्द हवाएं चली। जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में चक्रवाती तंत्र सक्रिय होने से इसका असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ रहा है। तेज सर्द के चलते शनिवार सुबह प्रदेश में कई जगह घना कोहरा छाया रहा। इससे वाहन चालकों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा। राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन और पर्वतीय शहर माउंट आबू में 6.0 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया। राजधानी जयपुर में भी पारा गिरा है। यहां तापमान 10.8 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर में ठंड के चलते जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के खुलने का समय बढ़ा दिया है। कलेक्टर द्वारा जारी किए गए अग्रिम आदेश तक कोई भी स्कूल सुबह 10 बजे से पहले नहीं खुलेगा। इससे स्कूली बच्चों को तेज ठंड से थोड़ी राहत मिल सकेगी।

news of rajasthan
File-Image: जयपुर जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने सभी स्कूलों के खुलने का समय बढ़ाया.

12 शहरों का तापमान 10 डिग्री के कम रिकॉर्ड, झालावाड़ में सर्दी से किसान की मौत

शनिवार को प्रदेश के 12 शहरों का तापमान 10 डिग्री के कम रिकॉर्ड किया गया है। पहाड़ी प्रदेशों में बर्फबारी के चलते अगले कुछ दिनों में राजस्थान समेत कई राज्यों में तापमान में कमी आ सकती है। तेज हवाओं के साथ अचानक मौसम के पलटने के बाद अलवर, भरतपुर, धौलपुर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में मावठ के आसार लग रहे हैं। हालांकि मावठ से फसलों को फायदा होगा, लेकिन ओलावृष्टि होने की सूरत में किसानों को नुकसान उठाना पड़ेगा। इस आशंका ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। प्रदेश के झालावाड़ जिले के डग विधानसभा क्षेत्र के पिपलिया गांव में खेत पर काम करते समय रात को तेज सर्दी से किसान कैलाशचंद जैन की मौत हो गई है। स्थानीय पुलिस ने मामले में संदिग्ध मौत का मामला दर्ज किया है।

Read More: राजस्थान: चिकित्सा मंत्री ने 9 डॉक्टरों का किया तबादला, इनमें से आठ को अपने गृहक्षेत्र केकड़ी में लगाया

इन शहरों में रहा 10 डिग्री सेल्सियस से भी कम तापमान

राजस्थान के सीकर में सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया। यहां 4.5 डिग्री सेल्सियस तापमान ​दर्ज किया गया। अलवर में पारा 4.6 डिग्री सेल्सियस रहा। माउंटआबू में 6.0 डिग्री सेल्सियस, चूरू 7.0 डिग्री सेल्सियस, डबोक 7.2 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा 7.5 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली 7.7 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर 8.5 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ 8.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर 10.8 डिग्री सेल्सियस और फलौदी में 12.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।