news of rajasthan
The Golden Chapters of Rajasthan Development will write together: CM Raje.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गुरूवार को सिरोही में कहा है कि प्रदेश की जनता के सहयोग से आने वाले समय में राजस्थान के विकास का सुनहरा अध्याय लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने 36 कौमों को साथ लेकर चलने का संकल्प लिया है कि राजस्थान को अग्रणी बनाएंगे। इस पर जनसमूह ने हाथ खड़े कर अपनी सहमति जताई। सीएम राजे सिरोही के पेवेलियन स्टेडियम में विकास कार्यों के लोकार्पण, शिलान्यास एवं जनसमूह के साथ संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि जनता के कार्यों में राजनीति नहीं होनी चाहिए। हर सरकार की जिम्मेदारी होती है कि वह जनता के कार्यों को बिना भेदभाव पूरा करें। हमने जनता के बताए कार्यों को पूरी ईमानदारी और इच्छाशक्ति से पूरा करने की कोशिश की है।

news of rajasthan
Image: सिरोही में स्थानीय लोगों के बीच मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

हमने विकास कार्यों की सभी घोषणाओं को पूरा किया

सीएम राजे ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में कई मुख्यमंत्री आते-जाते रहते हैं लेकिन वे ऐसी पहली मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने विकास कार्यों की घोषणाएं कर उन्हें पूरा समय पर पूरा किया है। इसलिए आज मैं जनता के बीच जाकर इन कार्यों का पूरा लेखा-जोखा ले रही हूं। उन्होंने कहा कि बत्तीसा नाले की भूमि अवाप्ति एवं वन विभाग से एनओसी का कार्यों पूरा हो चुका है। इसके कार्यादेश आगामी 10 सितम्बर को जारी कर दिए जाएंगे। इससे 31 गांवों एवं 2 शहरों को पेयजल आपूर्ति एवं 1000 हेक्टेयर में सिंचाई होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने कहा कि जावाल-कैलाशनगर-हरिनगर की 10 किमी सड़क का टेण्डर जारी हो गए हैं और 20 सितम्बर तक कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। सिरोही-कालंदरी-रामसिंह सड़क पर 14 करोड़ की लागत से 40 पुलियाओं की चौड़ाई बढाने का काम किया है। 17 करोड़ की लागत से 14 किलोमीटर की आबू-अम्बाजी माता सड़क का काम प्रारम्भ हो चुका है। 23 करोड़ की लागत से 19 किमी सांचोर-मण्डार-आबू रोड सड़क का कार्य भी प्रगति पर है।

Read More: राजस्थान: 36 पाक विस्थापितों को मिला भारतीय नागरिकता का प्रमाण-पत्र

भामाशाह योजना से नामचीन अस्पतालों में निःशुल्क इलाज संभव हुआ

मुख्यमंत्री ने कहा कि अम्बरेश्वर जी एवं आलपा माता की सड़क निर्माण के कार्य को पूरा किया जाएगा। बाली-पिण्डवाडा की 61 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य 142 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। वहीं ब्यावर-पाली-पिण्डवाड़ा 224 किमी के एनएच का निर्माण 2472 करोड़ रुपए की राशि से पूरा हो चुका है। सीएम राजे ने मंच पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से लाभान्वितों को जनता से रूबरू कराते हुए कहा कि सरकार की इस योजना से बच्चों के ह्दय में छेद जैसी गंभीर बीमारी का नामचीन अस्पतालों में निःशुल्क इलाज संभव हुआ है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पांच लाभार्थियों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल प्रदान की एवं सभा स्थल पर लगाई गई विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन कर अवलोकन किया। मंच पर युवाओं के संगठन ने केरल के बाढ़ पीडितों की सहायतार्थ 31 हजार रुपए की राशि भेंट की। सीएम राजे ने कार्यक्रम में राज्य एवं केन्द्र सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित पुस्तक ‘विकास धारा’ का विमोचन भी किया।