news of rajasthan
Rajasthan: Innovative effort to connect farmers with cooperatives.

राजस्थान सरकार ने राज्य सेवा के 8 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की पहल पर राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशनरों की महंगाई राहत दर में 2 प्रतिशत की वृद्धि की है। महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत दर में यह वृद्धि 1 जनवरी, 2018 से लागू होगी। इस वृद्धि से प्रदेश के लगभग 8 लाख कर्मचारी एवं 3.5 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे।

news of rajasthan
File-Image: राजे सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 2 प्रतिशत की वृद्धि की.

राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त इनको भी मिलेगा वृद्धि का लाभ

राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के अनुरूप ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशनरों की महंगाई राहत दर संशोधित कर वेतन और पेंशन का 7 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है। बता दें, बढ़े हुए 2 प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनरों को भी देय होगा।

Read More: राजस्थान में पिछले चार दिनों से जारी एंबुलेंस कर्मचारियों की हड़ताल खत्म

ऐसे होगा महंगाई भत्ते की राशि का भुगतान

जनवरी और फरवरी माह के बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जाएगी तथा 1 मार्च, 2018 से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान दिया जाएगा। पेंशनरों तथा 1 जनवरी, 2004 एवं उसके बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते/महंगाई राहत का भुगतान नकद देय होगा। जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले सरकार ने सातवें वेतनमान की सिफारिशों को लागू करते हुए प्रदेश के 10 लाख से ज्यादा राज्य सेवा के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया था।