news of rajasthan
If some of the leaders of Congress have survived ethics then apologize immediately: Vasundhara Raje.

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को त्योहारों के मौसम में बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, राजे सरकार ने दशहरा से पहले ही राज्य सेवा के कर्मचारियों को दिवाली का इनाम देने की कवायद शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार, चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी से लेकर 4800 ग्रेड-पे तक वाले कार्मिकों को 6774 रुपए का बोनस मिलेगा। राज्य के वित्त विभाग ने सीएमओ को इस बारे में फाइल भेजी थी उसका हाल ही में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अनुमोदन कर दिया है। इसके बाद अब मंजूरी के लिए फाइल निर्वाचन विभाग को भेज दी गई है।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

2003 को आधार वर्ष मानते हुए कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली का बोनस

जानकारी के मुताबिक, राज्य निर्वाचन विभाग की अनुमति मिलते ही वित्त विभाग राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस का आधिकारिक आदेश जारी कर देगा। 2003 को आधार वर्ष मानते हुए सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का बोनस मिलेगा। माना जा रहा है कि बोनस देने से राजकोष पर 406 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। गौरतलब है कि राजस्थान में दिसम्बर माह में होने वाले विधानसभा चुनाव के कारण प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू है। इसलिए निर्वाचन विभाग की मंजूरी के बिना राज्य सरकार कोई भी नीतिगत निर्णय नहीं ले सकती है। इसलिए सरकार ने मंजूरी के लिए फाइल निर्वाचन विभाग को भेजी है।

Read More: राजस्थान: निर्वासित तिब्बती सांसदों के दल ने किया विधानसभा का अवलोकन

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के इस बड़े निर्णय से बड़ी संख्या में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी से लेकर​ द्वि​तीय श्रेणी शिक्षक लाभान्वित होंगे। राज्य सरकार के इस निर्णय से राज्य के करीब साढ़े ग्यारह लाख कर्मचारियों को सीधा लाभ मिलेगा। बता दें, राजस्थान में 4800 ग्रेड-पे वाले कार्मिकों की संख्या करीब 6 लाख है। पंचायती राज जिला परिषद के कार्मिकों को भी बोनस दिया जाएगा। हालांकि, राजपत्रित अधिकारियों को राजे सरकार के दिवाली बोनस का लाभ नहीं मिलेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here