news of rajasthan
Rajasthan's golden future being written through IT and technology: CM Raje.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राजस्थान का मतलब केवल इतिहास नहीं है बल्कि आईटी और टेक्नोलॉजी के माध्यम से लिखा जा रहा सुनहरा भविष्य भी है। अब राजस्थान की पहचान आईटी के मॉडल स्टेट के रूप में बन चुकी है। ऊर्जा से भरपूर और डिजिटल तकनीक से लैस हमारे युवा प्रदेश के सुनहरे भविष्य की इबारत लिख रहे हैं। यह गर्व की बात है कि हमारे युवा राजस्थान के कोने-कोने से निकल कर प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। सीएम राजे ने यह बात बुधवार को जयपुर स्थित कॉमर्स कॉलेज में ‘राजस्थान डिजिफेस्ट जयपुर-2018’ के समापन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के सदस्य मोहनदास पई के साथ संवाद के दौरान कही। उन्होंने कहा कि आईटी के माध्यम से लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सकता है। आज के समय में डिजिटल तंत्र हमारे जीवन की हर गतिविधि में शामिल हैं।

news of rajasthan
Image: आईटी और टेक्नोलॉजी के माध्यम से लिखा जा रहा है राजस्थान का सुनहरा भविष्य: सीएम राजे.

अपनी आकांक्षाओं के अनुरूप स्किल का विकास करें प्रदेश के युवा

सीएम राजे ने युवाओं से आह्वान किया कि वे अपनी आकांक्षाओं के अनुरूप अपनी स्किल का विकास करें ताकि वे डिजिटल प्रतिस्पर्धा के युग में अपने को तैयार कर सके। तकनीक के इस युग में युवा ही बदलाव के वाहक हैं और ‘डिजिफेस्ट’ तथा ‘आईटी-डे’ जैसे आयोजनों में उन्हें अपनी प्रतिभा को निखारने और आत्मविश्वास को बढ़ाने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि यहां आयोजित किए गए ‘टेकरश’ और ‘ग्रीनाथॉन’ में युवाओं का भरपूर रूझान देखने को मिला है। मुख्यमंत्री राजे ने कहा है कि हमारी सरकार पीपुल फर्स्ट की अवधारणा पर काम कर रही है। हमारा प्रयास तकनीक का इस्तेमाल कर प्रदेश के सर्वांगीण विकास को गति देना है। उन्होंने कहा कि विकास में हर व्यक्ति की भागीदारी जरूरी है। आज राजस्थान आईटी के क्षेत्र में मॉडल स्टेट बन गया है और दूसरे राज्य हमारे नवाचारों को अपना रहे हैं।

जयपुर हैकेथॉन ने बनाया रिकॉर्ड, मुख्यमंत्री ने स्टार्टअप और नवाचारों को सराहा

सीएम राजे ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्थापित आई स्टार्ट नेस्ट इनक्यूबेटर से प्रदेश के नए युवा उद्यमियों को दुनियाभर की वैन्चर कैपिटल संस्थाओं से जुड़ने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जयपुर डिजिफेस्ट में 6 हजार 400 से अधिक लोगों ने हैकेथॉन में भाग लिया, जो एक रिकॉर्ड है। उन्होंने तीसरे डिजिफेस्ट एवं हैकेथॉन की सफलता के लिए आईटी विभाग के अधिकारियों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भामाशाह प्लेटफार्म पर अब तक 36 करोड़ कैश और नॉन-कैश ट्रांजेक्शन हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 51 हजार से अधिक ई-मित्र केन्द्र संचालित हैं। सीएम राजे ने इस अवसर पर बीकानेर, भरतपुर एवं जोधपुर में अभय कमाण्ड सेंटर के साथ ही उदयपुर के आई स्टार्ट नेस्ट इनक्यूबेटर, झालाना नेचर पार्क में वाइल्ड लाइफ सर्विलांस प्रोजेक्ट, हिंदी एवं अंग्रेजी में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित राजस्थान चेट बोट हैल्प डेस्क का उद्घाटन किया। उन्होंने भारत के पहले सर्विस एटीएम भामाशाह एटीएम तथा ई-मित्र प्लस कियोस्क की शहरी क्षेत्रों के लिए लॉन्चिंग भी की। साथ ही उन्होंने जयपुर के सूचना केंद्र में बनने वाली राजस्थान आईटी फन सिटी का शिलान्यास भी किया।

Read More: पीएम मोदी का सपना साकार करने में वाल्मिकी समाज का बड़ा योगदान: मुख्यमंत्री राजे

सीएम राजे ने जयपुर के कॉमर्स कॉलेज तथा जवाहर कला केन्द्र में आईटी और स्टार्टअप फेस्ट में आयोजित प्रौद्योगिकी प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया। उन्होंने यहां प्रदर्शित किए जा रहे राजस्थान सरकार के 100 से भी अधिक तकनीकी नवाचारों तथा 40 से अधिक नवाचारों को देखा और सराहना की।