news of rajasthan

news of rajasthan

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की कोटा संभाग में राजस्थान गौरव यात्रा का रथ आज थम गया है। कल शाम कोटा संभाग में गौरव यात्रा का अंतिम पड़ाव था। जयपुर में रथ यात्रा शुरु होने से पहले आज एक दिन का विश्राम दिया गया है। कल यानि गुरूवार से जयपुर संभाग का दौरा शुरु होगा। जयपुर संभाग की शुरूआत दौसा जिले से होनी हे। संभावना जताई जा रही है कि आगामी दिनों में भरतपुर संभाग का दौरा भी किया जा सकता है। हालांकि राजस्थान गौरव यात्रा के प्रस्तावित कार्यक्रमों में भरतपुर संभाग का दौरा दूसरे चरण के तौर पर शामिल किया गया था लेकिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था। गौरव यात्रा में जयपुर के बाद अजमेर संभाग को कवर किया जाएगा।

इससे पहले राजस्थान गौरव यात्रा ने सबसे पहले उदयपुर, फिर जोधपुर, बीकानेर और हाल में कोटा संभाग का भ्रमण किया है। यात्रा की शुरुआत 4 अगस्त, 2018 को उदयपुर से हुई थी। हाल ही में रथ यात्रा ने कोटा संभाग की यात्रा पूरी की है। इस 5 दिवसीय यात्रा का आरंभ 14 सितम्बर से हुआ था। इस दौरान मुख्यमंत्री राजे ने करीब 500 किमी. का सफर तय करके संभाग की 12 विधानसभाओं में जनसंवाद किया और राजस्थान सरकार की योजनाओं से जनता को अवगत कराया।

बात करें प्रदेश में चल रही राजस्थान गौरव यात्रा की तो यह 40 दिवसीय प्रस्तावित कार्यक्रम है जिसमें रथ यात्रा 200 में से 165 विधानसभाओं से होकर गुजरेगी। पूरी गौरव यात्रा में करीब 6054 किलोमीटर का सफर तय होगा। इस दौरान 371 जगहों पर यात्रा के स्वागत कार्यक्रम और 134 आम सभाएं भी होंगी जिन्हें मुख्यमंत्री राजे संबोधित करेंगी।मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की इस रथ यात्रा का समापन पुष्कर (अजमेर) में होगा जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उपस्थित होंगे।

Read more: राजस्थान के क्रिकेटर खलील अहमद का इंटरनेशनल डे्ब्यू, दिल जीता