news of rajasthan
Rajasthan transgenders can get skills training: Minister Jaswant Yadav.

राजस्थान में अब ट्रांसजेंडर्स भी कौशल प्रशिक्षण हासिल कर सकेंगे। प्रदेश सरकार अब जल्द ही ट्रांसजेंडर्स के लिए राज्य में जगह-जगह अलग कौशल प्रशिक्षण केन्द्र खोलने जा रही है। बता दें, राजस्थान इस तरह की पहल करने वाला देश में पहला राज्य बन गया है। ट्रांसजेंडर्स के लिए ये कौशल प्रशिक्षण केन्द्र एनजीओ के माध्यम से खोले जाने हैं। राज्य के कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव का कहना है कि ट्रांसजेंडर्स की संख्या और आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए इसी महीने कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों की शुरुआत की जाएगी।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान में अब ट्रांसजेंडर्स भी कौशल प्रशिक्षण हासिल कर सकेंगे: मंत्री जसवंत यादव

सीएम राजे की पहल पर ट्रांसजेंडर्स के लिए खोले जा रहे हैं कौशल प्रशिक्षण केन्द्र

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की पहल पर राज्य में यह नवाचार किया जा रहा है जिससे ट्रांसजेंडर्स को भी कौशल प्रशिक्षण हासिल कर समाज में सम्मान से जीने का मौका मिल सके। मंत्री जसवंत यादव के अनुसार मुख्यमंत्री के विभिन्न जिलों के दौरों के दौरान ट्रांसजेडर्स ने इस तरह की मांग रखी थी। इस पर मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए सीएम राजे ने उनके लिए अलग से कौशल प्रशिक्षण केन्द्र खोलने की शुरूआत की जा रही है।

Read More: बालिका शिक्षा पर हमारी सरकार का विशेष फोकस: सीएम राजे

प्रदेश के ट्रांसजेडर्स के लिए कौशल प्रशिक्षण सेंटर्स को एनजीओ के माध्यम से खोला जाएगा और विभिन्न तरह के ट्रेड्स में ट्रांसजेंडर्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। इनके लिए सबसे खास सुविधा यह होगी कि ट्रांसजेंडर्स को कौशल प्रशिक्षण हासिल करने के दौरान उनके रहने और खाने-पीने का बंदोबस्त सरकारी स्तर पर होगा। इसके अलावा कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ट्रांसजेंडर्स को अपना रोजगार शुरू करने के लिए सरकार की ओर से ऋण भी उपलब्ध करवाया जाएगा।