news of rajasthan
Rajasthan: The prediction related to the rain will now be at the block level too.

राजस्थान समेत देशभर में किसानों को राहत देने के लिए भारतीय मौसम विभाग अब ब्लॉक स्तर पर भी जानकारी देगा। दरअसल, भारतीय मौसम विभाग देश के किसानों को राहत देने के लिए ब्लॉक स्तर पर बारिश से संबंधित भविष्यवाणी करने का प्रयास कर रहा है। मौसम विभाग का मानना है कि मानसून के सबसे ज्यादा मायने किसानों के लिए होते हैं। ऐसे में अगर उन्हें सही समय पर बारिश से संबंधित सूचनाएं मिल जाए तो वह फसल के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकती है। इससे किसान को अपनी आगामी तैयारियां के लिए सचेत होने के संकेत मिल जाएंगे। जिससे वह समय पर खेती और फसल संबंधित निर्णय ले सकेगा।

news of rajasthan
File-Image: File-Image: भारतीय मौसम विभाग अब बारिश से संबंधित भविष्यवाणी ब्लॉक स्तर पर भी करेगा.

फिलहाल सुविधा की चुनिंदा जिलों में शुरूआत, सफल रहने पर देशभर में होगी लागू

भारतीय मौसम विभाग के एग्रोमेट सर्विसेज हैड डॉ. के के सिंह का कहना है कि देश के कुछ जिलों के चुनिंदा ब्लॉक्स में प्रयोगात्मक रुप में यह सेवा शुरू की गई है। अब यह ध्यान रखा जायेगा कि प्रयोग कितना सफल है और किसानों को इसका कितना फायदा मिलता है। इसका आकलन करने के बाद यह सेवा पूरे देशभर में शुरू की जाएगी। बात दें, अभी भारतीय मौसम विभाग जिला स्तर पर बारिश से सम्बन्धित भविष्यवाणी करता है।

Read More: प्रदेश में 28 जून तक दो लाख 84 हजार किसानों को मिला ऋणमाफी प्रमाण-पत्र

ब्लॉक स्तर पर सुविधा शुरू होने से किसानों को मिलेगा लाभ

भारतीय मौसम विभाग के अधिकारी डॉ. के के सिंह का कहना है कि हाल के वर्षों में बारिश में काफी विभिन्नताएं देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर सुविधा शुरू होने से देशभर के किसानों को काफी राहत मिलेगी। वे समय से पूर्व खेती संबंधित अपना फैसला ले चुके होंगे। उधर, भारतीय मौसम विभाग भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के साथ मिलकर अगले दो साल में देशभर में कृषि विज्ञान केन्द्रों पर ऑटोमैटिक परीक्षण शालाएं भी स्थापित करेगा। जानकारी के अनुसार, भारतीय मौसम विभाग इस मानसून सत्र में 200 कृषि विज्ञान केन्द्रों पर परीक्षण शालाएं स्थापित करने जा रहा है। इससे बड़ी संख्या में किसानों को लाभ मिल सकेगा।

 

 

LEAVE A REPLY