news of rajasthan
Rajasthan: Special campaign for 'work demands' started in Gram Panchayat headquarters today.

राजस्थान में आज शनिवार से ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ‘काम मांगों’ विशेष अभियान की शुरूआत हो गई है। यह विशेष अभियान 16 दिन तक चलेगा। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री सचिन पायलट के निर्देश अनुसार महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत राज्य के सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर नवीन जॉब कार्ड जारी करने, जारी जॉब कार्ड का सत्यापन के लिए 5 से 20 जनवरी तक प्रत्येक ग्राम मुख्यालय पर काम मांगों का विशेष अभियान के रूप में दो दिवसीय रोजगार दिवस का आयोजन किया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग राजेश्वर सिंह ने सभी जिला कार्यक्रम समन्वयक ईजीएस एवं जिला कलेक्टर्स को निर्देशित किया है कि रोजगार दिवस में महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत फार्म नं. 6 उपलब्ध कराना एवं फार्म नं. 6 की दिनांकित रसीद भी आवश्यक रूप से आवेदनकर्ता को उपलब्ध कराई जाएगी।

news of rajasthan
Image: ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ‘काम मांगों’ विशेष अभियान शुरू.

प्रत्येक गुरूवार को नियमित रूप से रोजगार दिवस मनाया जाएगा

अतिरिक्त मुख्य सचिव पंचायती राज विभाग राजेश्वर सिंह ने बताया कि वंचित ग्रामीण परिवार जो अकुशल कार्य करने के इच्छुक है, उनको नवीन जॉब कार्ड जारी किए जाएंगे। दो दिवसीय शिविर के पश्चात प्रत्येक गुरूवार को भी नियमित रूप से रोजगार दिवस मनाया जाएगा। साथ ही रोजगार दिवस आयोजन किए जाने की प्रगति की भी समीक्षा करने के निर्देश प्रदान किए हैं। उन्होेंने बताया कि योजना के क्रियान्वयन का उत्तरदायित्व जिला कार्यक्रम समन्वयक का होगा। सभी विकास अधिकारी सह कार्यक्रम अधिकारियों द्वारा दिए गये निर्देशों की पालना सुनिश्चित करेंगे एवं किसी भी स्तर पर योजना के क्रियान्वयन में कोताही पाई जाती है तो संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। सिंह ने सभी जिला कलेक्टरों को अपने-अपने जिलों में ग्राम पंचायतवार शिविरों के आयोजन की निर्धारित तिथि तय कर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।

Read More: राजस्थान के आठ जिलों में मावठ की संभावना, जयपुर में सुबह 10 बजे से पहले नहीं खुलेंगे स्कूल

विशेष शिविरों के दौरान श्रमिकों जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी

अतिरिक्त मुख्य सचिव सिंह ने बताया कि विशेष शिविरों के दौरान श्रमिकों को महात्मा गांधी नरेगा योजना से संबंधित अधिकारों की जानकारी देना, रोजगार के इच्छुक परिवारों को फार्म नं. 6 भरवाकर रसीद प्रदान करना श्रमिकों के जॉबकार्ड पंजीकरण, संशोधन एवं अपडेशन करना, प्राप्त शिकायतों को निस्तारण, चल रहे व पूर्ण कार्यों पर नागरिक सूचना बोर्ड लगाने की जानकारी दी जाएगी। इनके साथ ही योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता सहित श्रमिक कल्याण मण्डल द्वारा संचालित शुभशक्ति योजना, कौशल विकास योजना, भविष्य सुरक्षा योजना, हिताधिकारी सामान्य व दुर्घटना में मृत्यु या घायल होने के दशा में सहायता योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं अनेक श्रमिकों के हितार्थ जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।

 

LEAVE A REPLY