राजस्थान के दिल्ली स्थित राजकीय भवनों का जल्द होगा पुर्नविकास

राजस्थान के नई दिल्ली स्थित सरकारी भवनों का जल्द ही पुर्नविकास किया जाएगा। राज्य के मुख्य सचिव अशोक जैन ने पुर्नविकास की प्रक्रिया को हरी झंडी दे दी है। पुर्नविकास योजना के तहत नई दिल्ली स्थित राजस्थान हाउस, बीकानेर हाउस और जोधपुर हाउस का कायाकल्प होगा। राजस्थान सरकार ने नई दिल्ली स्थित राजकीय भवनों जिसमें राजस्थान हाउस, बीकानेर हाउस, जोधपुर हाउस और राजस्थान स्टेट गेस्ट हाउस शामिल है, के पुर्नविकास की प्रक्रिया तेज कर दी है।

Rajasthan-Govt-bikaner-house-delhi.

                        राजस्थान के दिल्ली स्थित राजकीय भवनों का जल्द होगा पुर्नविकास. (Pic: Bikaner House- New Delhi)

सुझावों के आधार पर की जाएगी डिजाइन

राजकीय भवनों के लिए पुर्नविकास योजना के तहत राजस्थान हाउस के नवीन ब्लाक की डिजाइन के लिए परियोजना सलाहकार ने अहम सुझाव दिए है। इन सुझावों के आधार पर ही डिजाइन की जानी है। वित्त विभाग ने दिल्ली स्थित राजस्थान हाउस के लिए चालू वित्तीय वर्ष में करीब 15 करोड रुपए की राशि स्वीकृत कर दी है। जोधपुर हाउस के खिड़की व दरवाजों के रंग रोगन के लिए के 27 लाख रुपए स्वीकृत भी कर दिए गए हैं। बीकानेर हाउस के प्रथम तल का नए सिरे पुर्ननिर्माण करवाया जाएगा।

Read More: आरसीए से प्रतिबंध हटा, अब जयपुर में हो सकेंगे आईपीएल और अंतर्राष्ट्रीय मैच

सचिवालय में हुई बैठक में प्रशासनिक सहमति बनी: हाल ही में मुख्य सचिव अशोक जैन की अध्यक्षता में सचिवालय में एक अहम बैठक हुई थी, जिसमें नई दिल्ली स्थित राजकीय भवनों के कायाकल्प के लिए प्रशासनिक सहमति बनी। मुख्य सचिव जैन ने वित्त एवं सामान्य प्रशासन विभाग के आला अधिकारियों के साथ विचार विमर्श के बाद कार्यों की प्रगति पर सैद्धांतिक तौर पर सहमति दे दी है। वित्त एवं सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों के साथ इस बैठक में बीकानेर हाउस डिस्पेंसरियों के पदों की संख्या को 11 से घटाकर 6 करने पर भी सहमति बनी।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.