राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द, अब नए सिरे से होगी 20,681 पदों पर भर्ती

राजस्थान में नकल गिरोहों के हाईटेक तरीकों के खुलासों के बाद आखिरकार पुलिस मुख्यालय ने कॉन्स्टेबल भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा को रद्द करने की घोषणा कर दी है। मंगलवार को डीजीपी ओपी गल्होत्रा ने पुलिस मुख्यालय में पुलिस संस्थापन बोर्ड की बैठक बुलाई थी। इसमें वर्तमान में 5390 पदों पर आयोजित की जा रही कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को रद्द करने का निर्णय हुआ। इस बैठक में एडीजी एसओजी उमेश मिश्रा, एडीजी हैडक्वार्टर राजीव शर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद थे। अब यह परीक्षा ऑफलाइन कराई जा सकती है। हाल ही एसओजी ने बड़ा खुलासा किया था कि नकल गिरोह कम्प्यूटर हैक कर परीक्षा केंद्रों के बाहर बैठकर हरियाणा जैसी जगहों से पेपर हल करा रहे थे। थम्बप्रिंट का क्लोन बनाकर फर्जी परीक्षार्थी से पेपर दिलाने के मामले भी पकड़े थे।

news of rajasthan

File-Image: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द, अब नए सिरे से होगी 20,681 पदों पर भर्ती.

नकल मामले में अब तक 37 आरोपियों की गिरफ्तारी, 10 आपराधिक मुकदमे भी किए दर्ज

उल्लेखनीय है कि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में हाईटेक नकल मामलों में पुलिस अब तक 37 आरोपियों की गिरफ्तार कर चुकी है। साथ ही 10 आपराधिक मुकदमे भी दर्ज किए गए हैं। आईजी हैडक्वार्टर संजीब नार्जरी ने बताया कि परीक्षा में बड़े पैमाने पर नकल की गई थी जिस कारण शिकायतें मिल रहे थी। इस कारण अधिकारियों ने विचार कर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया है। वहीं, माना जा रहा है कि अब जो परीक्षा होगी उस में हाल ही बजट में हुई घोषणा को भी जोड़ दिया जाएगा।

Read More: जनता काम के आधार पर करे सरकार का आकलन: मुख्यमंत्री राजे

दोबारा परीक्षा कराने के लिए अप्रैल से शुरू होगी प्रक्रिया, अक्टूबर तक मिल जाएंगे

दोबारा परीक्षा कराने के लिए अप्रैल से प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अक्टूबर तक भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। डीजीपी ओपी गल्होत्रा का दावा है कि अक्टूबर तक राजस्थान पुलिस को 20 हजार के करीब कॉन्स्टेबल मिल जाएंगे। विभाग की मानें तो जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किए थे, उन अभ्यर्थियों को आवेदन करने की अब जरूरत नहीं पड़ेगी जबकि जो अभ्यर्थी पहली बार परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे, उन अभ्यर्थियों के ही आवेदन लिए जाएंगे। बता दें, राजस्थान पुलिस की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में नकल का पर्दाफाश होने के बाद सोमवार को राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ ने इस परीक्षा को निरस्त कराने की मांग उठाई थी। बड़ी संख्या में बेरोजगार बीजेपी मुख्यालय और पुलिस मुख्यालय पहुंचे थे और इस परीक्षा को निरस्त करने की मांग की थी।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.