news of rajasthan
Rajasthan Police constable recrui exam 2018: CCTV, Jammer and RAC man will stop the duplication.

14 एवं 15 जुलाई, 2018 को आयोजित की जाने वाली राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का सफल आयोजन के लिए राज्य सरकार ने इस बार कड़े इंतजाम किए हैं। पिछली भर्ती में हुए हाईटेक नकल जैसे मामलों से सबक लेते हुए सरकार ने इस बार परीक्षा आयोजन सफल बनाने के लिए पुख्ता व्यवस्था की है। पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में नकल रोकने के लिए पहली बार जयपुर सहित पांच जिलों में आरएसी के जवान तैनात किए जाएंगे। राजधानी जयपुर के 199 परीक्षा सेंटरों पर आरएसी के जवानों की निगरानी में एक्जाम होगी। बता दें, इस भर्ती के लिए पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर हाल ही में परीक्षा प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। अभ्यर्थियों को एक्जाम में बैठने के लिए प्रवेश-पत्र और पहचान-पत्र साथ ले जाना होगा।

news of rajasthan
File-Image: पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018: सीसीटीवी, जैमर और आरएसी जवान रोकेंगे नकल.

प्रदेश के 664 परीक्षा केन्द्रों पर 4 पारियों में आयोजित होगी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

राज्यभर में शनिवार और रविवार को 4 पारियों में कुल 664 परीक्षा केन्द्रों पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित होगी। प्रदेशभर से 5.50 लाख अभ्यर्थी अकेले जयपुर शहर में परीक्षा देंगे। जानकारी के अनुसार, अधिकांश परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की संख्या 500 के करीब रहेगी और कुछ बड़े परीक्षा केन्द्रों पर 1000 से 1500 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी। परीक्षा को सफल बनाने के​ लिए विभाग ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अधिकारियों पर इस बार परीक्षा के सफल आयोजन की बड़ी जिम्मेदारी होगी।

Read More: राजस्थान के सुंदर सिंह गुर्जर ने स्वर्ण पदक जीतकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

राजस्थान पुलिस के डीजीपी ओपी गल्होत्रा ने परीक्षा को लेकर एटीएस और एसओजी के अधिकारियों को अलर्ट कर दिया। डीजीपी के निर्देश पर गुरुवार को सभी रेंज प्रभारी एडीजी स्तर के अधिकारी मौका निरीक्षण करने जिलों में पहुंचे थे। जानकारी के मुताबिक, नागौर, सीकर, जालौर और जिन सेंटरों पर नकल की ज्यादा संभावना है, वहां पर जैमर लगाए जा रहे हैं। राज्यभर में 4 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी परीक्षा केन्द्रों पर तैनात रहेंगे। पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के सफल आयोजन के लिए कोटा, सीकर, बारां और भीलवाड़ा में एक-एक आरएसी कंपनियां लगाई गई हैं।