news of rajasthan
Akshay Urja Diwas: CM Raje said, take a Resolve to use sources of renewable energy.

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में 30 हजार सीटें बढ़ाने की तैयारी कर ली है। इससे राज्य के सरकारी कॉलेजों में एडमिशन लेने से वंचित रहे विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। उच्च शिक्षा विभाग ने ने प्रवेश की दौड़ में फंसे स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए सरकारी कॉलेजों में 25 प्रतिशत सीट बढ़ाने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके अनुसार प्रदेश में कुल 30 हजार से अधिक सीटों की वृद्धि होगी। इस संबंध में आगामी कुछ दिनों में विभाग घोषणा कर सकता है।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में 30 हजार सीटें बढ़ाने की तैयारी में सरकार.

 पीजी में स्टूडेंट्स को 9 हजार से ज्यादा सीटें बढ़ने का भी मिलेगा फायदा

उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने पीजी में 50 प्रतिशत सीट वृद्धि की घोषणा बजट के समय की थी। यानी की स्नातकोत्तर में भी 9 हजार 50 सीटें बढ़ने का फायदा स्टूडेंट्स को मिलने वाला है। बता दें, प्रदेश में फिलहाल एमए, एमएससी और एमकॉम की करीब 18 हजार सीटें है जो बढ़कर करीब 27 हजार होगी। इससे पहले पिछले सत्र में 20 हजार सीट वृद्धि हुई थी। इस बार सीट वृद्धि 25 प्रतिशत करने की बात की जा रही है।

Read More: राजस्थान के सुंदर सिंह गुर्जर ने स्वर्ण पदक जीतकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

इस बार स्टूडेंट्स के लिए करीब 50 हजार सीटें एक्स्ट्रा

प्रदेश में इस बार यूजी-पीजी कॉलेज एडमिशन में विद्यार्थियों को अतिरिक्त 50 हजार सीटों का फायदा मिलेगा। यूजी में 30 से 35 हजार, पीजी में 9 हजार 50 का फायदा मिलेगा। गौरतलब है कि इस बार 31 नए सरकारी कॉलेजों में एडमिशन प्रोसेस शुरु हुआ है साथ ही एसएफएस के 64 कोर्सेस का भार भी राज्य सरकार उठा रही है। इस तरह से 50 हजार सरकारी कॉलेजों में सीटें स्टूडेंट्स के लिए होगी।

 

LEAVE A REPLY