news of rajasthan
स्टार्टअप छात्रों का दल
news of rajasthan
स्टार्टअप छात्रों का दल

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की पहल पर प्रदेश के 91चयनित स्टार्टअप छात्रों का एक दल 15 दिन के अध्ययन टूर पर संयुक्त राज्य अमेरिका गया है। छात्रों का दल यूएसए के केलिफोर्निया स्टेट की सिलिकॉन वैली में सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े संस्थाओं का अवलोकन व अध्ययन करेगा। यात्रा दल के सदस्यों में 40 से ज्यादा लड़कियां भी शामिल हैं। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव अखिल अरोड़ा ने बताया कि आई स्टार्ट नॉलेज टूर से युवा छात्र उद्यमियों की उम्मीदों को नये पंख लगेंगे और वे नौकरी के लिए कॉरपोरेट घरानों के पीछे भागने की प्रवृति छोड़ स्वयं के उद्योग लगाने व निर्माता बनने के लिए प्रेरित होंगे।

दल के साथ गई सूचना व प्रौद्योगिकी विभाग की एसीपी विनीता श्रीवास्तव ने बताया कि दल केे सदस्यों ने अपनी यात्रा के पहले दिन सिलिकॉन वैली में सेन फ्रांसिस्को के निकट दुनिया की जानी मानी शैक्षणिक व तकनीकी संस्थानों का अवलोकन किया। राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग ने राज्य के युवाओं के बीच एक मजबूत उद्यमिता पाइप लाइन बनाने के लिए छात्र स्टार्टअप एक्सपोज़र कार्यक्रम लागू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत अमेरिका गया छात्रों का दल दो सप्ताह यानि 10 सितंबर तक अध्ययन टूर पर सिलिकॉन वैली में रहेगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने इस बारे में घोषणा की थी, जिसके अनुसार इस आवासीय शिक्षा कार्यक्रम टूर पर होने वाला सारा खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।

मई, 2018 में लॉंच किए गए छात्र स्टार्टअप एक्सपोजर कार्यक्रम को प्रदेश के कॉलेजों में जबर्दस्त समर्थन मिला और इसके लिए 20हजार से अधिक आवेदन मिले, जिनमें से 100 छात्र व छात्राओं को चयनित कर यह दल सिलिकॉन वैली भेजा गया है। दो सप्ताह के इस टूर में स्टार्टअप छात्र उद्यमियों को दुनियां के मशहूर तकनीकी संस्थाओ के साथ ही विश्व के जाने माने विषय विशेषज्ञों के साथ विचार विमर्श करने सहित तकनीकी जानकारी भी मिलेगी। साथ ही उनके स्टार्टअप कार्यक्रमों को संभावित निवेशों के समक्ष प्रदर्शित करने के साथ-साथ, अपने तकनीकी ज्ञान को बढ़ाने व कतिपय प्रतिष्ठित संगठनों में रोजगार व प्रशिक्षण पाने का मौका भी मिलेगा। साथ ही अपने ज्ञान को बढ़ाने व स्वयं को वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करने के लिए तीन महीने का ऑनलाइन लर्निग प्रोग्राम का लाभ मिलेगा।