राजस्थान गौरव यात्रा: 24 अगस्त से जोधपुर संभाग के दौरे पर होंगी सीएम राजे

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की राजस्थान गौरव यात्रा मारवाड़ में 24 अगस्त से शुरू होने जा रही है। गौरव यात्रा के पहले चरण में सीएम राजे उदयपुर संभाग का दौरा कर चुकी है। अब उनकी यात्रा जोधपुर संभाग में होगी। इस गौरव यात्रा का आगाज जैसलमेर जिले से होगा। यात्रा का समापन बाड़मेर, पाली, सिरोही और जालोर होते हुए 2 सितंबर को जोधपुर में होगा। गौरतलब है कि 2013 के विधानसभा चुनाव में वसुंधरा राजे ने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गढ़ जोधपुर संभाग को ध्वस्त कर दिया था। इसके बाद अब एक बार फिर राजे के निशाने पर गहलोत ही होंगे। जोधपुर संभाग में अपनी गौरव यात्रा के दौरान राजे पूरे आत्मविश्वास के साथ मारवाड़ वासियों का एक बार फिर भरोसा जीतने की कोशिश करेगी। बता दें, 2013 के ​राजस्थान विधानसभा चुनाव में मारवाड़ के लोगों ने कांग्रेस का लगभग सफाया करते हुए बीजेपी को 33 में से 30 सीटें पर जीत दी। वहीं लोकसभा की चारों सीटें जोधपुर, बाड़मेर-जैसलमेर, पाली और जालोर-सिरोही में बीजेपी बड़े अंतर से जीती थी। इसी के कारण वसुंधरा सरकार के साथ-साथ मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार में भी मारवाड़ को भरपूर प्रतिनिधित्व मिला।

news of rajasthan

Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

केन्द्र और राज्य की सरकार में मारवाड़ को मिला भरपूर प्रतिनिधित्व

विधानसभा और लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले मारवाड़ को केन्द्र सरकार और राजस्थान में भरपूर प्रतिनिधित्व मिला है। इनमें केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, पीपी चौधरी और प्रदेश में गजेन्द्र सिंह खींवसर, सुरेन्द्र गोयल, अमराराम चौधरी, पुष्पेन्द्र सिंह, कमसा मेघवाल और ओटाराम देवासी को वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री बनाया गया। वहीं भैराराम सियोल और लादूराम बिश्नोई के खाते में संसदीय सचिव का पद मिला। इसके अलावा मारवाड़ के जसवंत सिंह बिश्नोई को खादी बोर्ड में चेयरमैन, शंभूसिंह खेतासर को बीज निगम का अध्यक्ष बनाया गया। इसके अलावा वैश्य समुदाय को साधने के लिए मेघराज लोहिया को राजस्थान लघु उद्योग विकास निगम का चेयरमैन बनाया गया।

मारवाड़ से भेजे तीन राज्यसभा सांसद, केन्द्र सरकार में भी दो मंत्री

बीजेपी ने मारवाड़ से तीन राज्यसभा सांसद भेजे हैं। इनमें ओम माथुर, रामनारायण डूडी और नारायण पंचारिया का नाम शामिल है। जोधपुर सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत और पाली सांसद पीपी चौधरी को मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार में मंत्री बनाया गया है। यही कारण है कि बीजेपी ने पिछले पौने पांच साल में मारवाड़ पर विशेष फोकस रखा है। मुख्यमंत्री राजे के प्रयासों की बदौलत नए सिरे से रिफाइनरी का एमओयू साइन कराकर इस पर काम शुरू कराया गया। जिसकी सौगात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों मारवाड़ और प्रदेश वासियों मिली। मुख्यमंत्री राजे के भी लगातार मारवाड़ में दौरे होते रहे हैं। अब सीएम राजे एक बार फिर पूरी तैयारी के साथ मारवाड़ की जनता के बीच सरकार के विकास कार्यों को पेश करने जा रही है।

Read More: राजस्थान: स्कूल पाठ्यक्रम में जल्द शामिल होगा वाजपेयी का अध्याय

जोधपुर संभाग में 1290 किलोमीटर की दूरी तय करेगा रथ

सीएम राजे की मारवाड़ में रथ यात्रा के जरिए कुल 1290 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री मारवाड़ की जनता की नब्ज टटोलने का काम भी करेगी। राजे जोधपुर संभाग में कुल 20 बड़ी जनसभाएं को संबोधित करेगी। रथ यात्रा के दौरान उनका 51 जगहों पर भव्य स्वागत किया जाएगा। मुख्यमंत्री राजे यहां 33 में से 32 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेगी।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.