news of rajasthan
Rajasthan: 'Election Music Night' will be held for the first time in the state.

प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों पर 7 दिसंबर को चुनाव होने हैं। इसके संबंध में नामांकन को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने एक अधिसूचना जारी की है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 12 नवंबर, सोमवार से नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा। विधानसभा चुनाव लड़ने का इच्छुक व्यक्ति सोमवार से नामांकन भर कर सकता है। इसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राजस्थान में 12 नवंबर को सुबह 7 बजे से लेकर 7 दिसंबर की शाम 5.30 बजे तक के लिए एग्जिट पोल पर रोक रहेगी। इस दौरान राजस्थान के साथ ही चुनाव वाले चार अन्य राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में एग्जिट पोल का प्रकाशन और प्रसारण प्रतिबंधित लागू रहेगा।

news of rajasthan
Image: भारत निर्वाचन आयोग.

नामांकन की आखिरी तारीख 19 नवंबर, 22 नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि राज्य में 7 दिसंबर को चुनाव होने हैं। इसके लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्याशी 19 नवंबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे।  नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर को होगी। उम्मीदवार 22 नवंबर तक अपने नाम वापस ले सकते हैं। बता दें, प्रदेश में 7 दिसंबर को मतदान होगा और 11 दिसंबर को परिणाम आएंगे। 13 दिसंबर को निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण रूप से संपन्न हो जाएगी।

Read More: राजस्थान विधानसभा चुनाव: इस बार दो हजार कैमरों की निगरानी में होगी मतगणना

भारत निर्वाचन आयोग ने जनप्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 126-ए की उपधारा (1) के तहत अपनी शक्ति का इस्तेमाल करते हुए यह अधिसूचित किया है कि 12 नवंबर 2018 को सुबह सात बजे से लेकर सात दिसंबर 2018 को शाम 5.30 बजे तक किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल को इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया के जरिए या अन्य तरीके से प्रसारित करने पर रोक रहेगी। इस अवधि के दौरान कोई भी मीडिया हाउस चुनावों को लेकर एग्जिट पोल नहीं कर सकेगा।