news of rajasthan
गुलाबचंद कटारिया और अरुण चतुर्वेदी
news of rajasthan
गुलाबचंद कटारिया और अरुण चतुर्वेदी

राजस्थान विधानसभा चुनाव सिर पर हैं और नामांकन पत्र सोमवार से शुरु हो गए हैं। पिछले दिन बुधवार तक प्रदेशभर में कुल 152 उम्मीदवारों ने 192 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। नामांकन के साथ संलग्न किए जाने वाले शपथ पत्र आमजन की सूचनार्थ विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दिए गए हैं। इससे पहले मंगलवार को 17 उम्मीदवारों ने 24 और सोमवार को 16 प्रत्याशियों ने 23 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। इसी ​बीच गुरुवार को वर्तमान सरकार में गृहमंत्री गुलाबचंद कटरिया ने उदयपुर विधानसभा सीट से और मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने सिविल लाइन्स (जयपुर) विधानसभा सीट से अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। चतुर्वेदी ने नामांकन पत्र ​दाखिल करने के पहले मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में जाकर गणपति बप्पा के दर्शन कर उनका आर्शिवाद लिया। याद दिला दें, नामांकन भरने की अंतिम तिथि 19 नवम्बर है। रविवार होने की वजह से 18 नवम्बर को नामांकन नहीं हो सकेंगे।

Read more: भाजपा ने जारी की 31 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, 17 नए चेहरों को मौका

बात करें प्रदेश की राजधानी जयपुर की तो यहां विधानसभा आम चुनाव-2018 के लिए पिछले तीन दिनों में 17 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। वहीं बुधवार को 8 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 13 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिल किए हैं। विधानसभा क्षेत्र सांगानेर में 2, फुलेरा में 2, आमेर में 2, जमवारामगढ में 2, आदर्श नगर में 2 तथा बस्सी, सिविल लाइन्स एवं हवामहल विधानसभा क्षेत्र से एक-एक प्रत्याशी ने नामांकन प्रस्तुत किया है।

बुधवार को इन सभी ने दाखिल किए नामांकन-पत्र
फुलेरा – निर्मल कुमावत (भाजपा), सांवरलाल (निर्दलीय )
आमेर – गौरूसिंह देवल एवं अफजल खान (निर्दलीय)
जमवारामगढ़ – किशनलाल (आम आदमी पार्टी) एवं टीकाराम (निर्दलीय)
हवामहल – पूरण मीणा (निर्दलीय)
सिविल लाइन्स – अनिता सक्सैना (निर्दलीय)
आदर्श नगर – योगेश शर्मा एवं रईस खान (निर्दलीय)
सांगानेर – प्रवीण बानो सीपीआई (एमएलएल) एवं लीला व्यास (निर्दलीय)
बस्सी – अन्जू देवी धानका (निर्दलीय)

बता दें, सभी नामांकन पत्रों की जांच 20 नवम्बर को की जाएगी। अभ्यर्थी अपने नाम 22 नवम्बर तक वापस ले सकेंगे। राजस्थान विधानसभा चुनाव-2018 के लिए मतदान 7 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक होगा जबकि मतगणना 11 दिसम्बर को की जाएगी। इसी दिन चुनावी परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

Read more: राजस्थान विधानसभा के चुनावी रण में भाजपा ने उतारे 131 योद्धा