news of rajasthan
Rajasthan Assembly Elections 2018: second day 17 candidates have filed nominations.

प्रदेश में 7 दिसंबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव-2018 के लिए सोमवार से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया के साथ ही चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई है। अब इंतजार है तो बस कांग्रेस के 200 प्रत्याशियों की सूची और भाजपा की दूसरी सूची में 69 प्रत्याशियों की घोषणा की। नामांकन पत्र भरने के दूसरे दिन मंगलवार को प्रदेश में कुल 17 उम्मीदवारों ने 24 नामांकन दाखिल किए। राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि नामांकन की शुरूआत के पहले दिन 16 उम्मीदवारों द्वारा 23 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे। अब तक दो दिन में कुल 33 उम्मीदवारों ने 47 नामांकन पत्र दाखिल कर दिए हैं।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान विधानसभा चुनाव-2018.

नामांकन के साथ संलग्न शपथ पत्र निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुमार ने बताया कि चुनावों को पूर्ण तरह से पारदर्शी बनाने के लिए नामांकन के साथ संलग्न किए जाने वाले सभी शपथ पत्र आमजन की सूचनार्थ निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दिए गए हैं। नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन प्रदेशभर में 16 प्रत्याशियों ने कुल 23 नामांकन पत्र दाखिल किए। इसमें सर्वाधिक नामांकन पत्र चित्तौड़गढ़ जिले के निम्बाहेड़ा विधानसभा क्षेत्र से भरे गए हैं। यहां से भाजपा प्रत्याशी और वर्तमान वसुंधरा राजे सरकार में यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने नामांकन-पत्र के चार सैट दाखिल किए हैं। जयपुर जिले की सांगानेर विधानसभा सीट से भारत वाहिनी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष घनश्याम तिवाड़ी ने नामांकन पत्र के तीन सैट दाखिल किए है।

Read More: राजस्थान चुनाव: बीजेपी ने जोधपुर के सभी विधायकों को दोबारा मैदान में उतारा

20 नवंबर को होगी नामांकन पत्रों की जांच, 22 नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे

प्रदेश की अधिकांश विधानसभा सीटों पर एक-एक नामाकंन-पत्र दाखिल किया गया हैं। बीकानेर पूर्व और दौसा सीट से दो-दो नामाकंन-पत्र दाखिल किए गए हैं। जयपुर जिले की फुलेरा व झोटवाड़ा सीट, चूरू जिले की रतनगढ़ सीट, झुंझुनूं की सूरजगढ़ व उदयपुरवाटी, अलवर की तिजारा, भरतपुर की डीग-कुम्हेर, अजमेर उत्तर, पाली की जैतारण, जोधपुर की लूणी, भीलवाड़ा की मांडल और कोटा उत्तर से एक-एक प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। जानकारी के लिए बता दें, प्रदेशभर में सभी 200 सीटों पर नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर को की जाएगी। उम्मीदवार 22 नवंबर तक अपना नाम वापस ले सकता है। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 7 दिसंबर को सुबह 8 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव की मतगणना एक साथ 11 दिसंबर को होगी।

 

LEAVE A REPLY