news on rajasthan

news on rajasthan

आजकल सेल्फी लेना एक स्टेट्स सिम्बल हो गया है। आज कहीं भी हों और कुछ भी कर रहे हों, एक सेल्फी तो बनती है लेकिन राजस्थान विधानसभा चुनावों में मतदान केन्द्रों पर अगर आपने सेल्फी लेने की कोशिश की तो आपको दंडित भी किया जा सकता है। यह हम नहीं बल्कि भारत निवार्चन आयोग कह रहा है। राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक के बाद भारत निवार्चन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त ओमप्रकाश रावत ने कहा कि मतदान केंद्र पर सेल्फी लेने पर रोक रहेगी। ऐसा करने पर मतदान की गोपनीयता का उल्लंघन माना जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

उन्होंने जानकारी दी कि आगामी चुनावों में मतदान के लिए ईवीएम और वीवीपैट मशीन का पहली बार प्रयोग होगा। हालांकि कुछ दलों ने बैलेट पेपर से मतदान की मांग की है लेकिन ईवीएम और वीवीपैट मशीन सभी तरह की कसौटियों पर खरी उतरी है।

Read more: गहलोत प्रवासी राजस्थानी, दिल्ली में बैठकर प्रदेश के बारे में उल्टा-सीधा बोल रहे हैं …

इससे पहले आयोग ने आयुक्तगण राज्य पुलिस, केंद्रीय सुरक्षा बल, आबकारी, आयकर, परिवहन, वाणिज्य कर, प्रमुख बैंक, नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो, रेलवे और एयरपोर्ट के उच्चाधिकारियों से चर्चा की. राज्य के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और गृह, आबकारी और वाणिज्य कर के सचिवों से भी तैयारियों की जानकारी ली। रावत ने बताया कि बड़े नेताओं के खिलाफ शिकायत गोपनीय रखी जाएगी।