1000 करोड़ से रायसिंहनगर-अनूपगढ-घड़साना-रोजड़ी-सत्तासर-पूंगल सड़क का निर्माण होगा: मुख्यमंत्री राजे

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बीकानेर संभाग में राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान श्रीगंगानगर जिले के लोगों को बड़ी सौगात दी। मुख्यमंत्री राजे ने गंगानगर जिले में सड़क विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण करीब एक हजार करोड़ रुपए की लागत से 162 किलोमीटर लंबे रायसिंहनगर-अनूपगढ़-घड़साना-रोजड़ी-सत्तासर-पूंगल सड़क का निर्माण कार्य जल्द शुरू करने की घोषणा की है। श्रीगंगानगर जिले के रायसिंहनगर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए राजे ने कहा कि इस सड़क के लिए भूमि तथा आवश्यक बजट का काम पूरा हो गया है। साथ ही डीपीआर तैयार कर सभी प्रकार की आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। कुछ ही दिनों में यह काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में सड़क विकास तथा आधारभूत ढांचे को मजबूत करने का काम किया है।

rajasthan-gaurav-yatra

Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

सड़क विकास पर करीब 2700 करोड़ खर्च, नहरी तंत्र को किया मजबूत

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि गंगानगर जिले में सरकार ने सड़क विकास पर करीब 2700 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने यहां नहरी क्षेत्र की मूल समस्या  जर्जर नहरी तंत्र को दुरूस्त करने का काम किया है। करीब 200 करोड़ की लागत से गंगनहर कैनाल लाइनिंग का काम कराया गया है। जिससे करीब 91 हजार हैक्टेयर भूमि में अतिरिक्त सिंचाई सुविधा मिली। करीब 290 करोड़ से गंगनहर कैनाल क्षेत्र में 467 पक्के खालों का भी निर्माण कराया जिससे एक लाख 18 हजार हैक्टेयर भूमि को लाभ मिला। साथ ही इंदिरा गांधी नहर क्षेत्र में रूट लाइनिंग के काम से भी किसानों को भरपूर लाभ मिला।

राज्य में ऐतिहासिक पहली बार किसानों के ऋण माफ करने का काम हुआ

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि वर्तमान सरकार ने किसानों को हर प्रकार से संबल देने का काम किया है। प्रदेश में करीब 30 लाख किसानों के 50 हजार रुपए तक के ऋण माफ करने की अभूतपूर्व पहल की गई है। इसी प्रकार पहले 50 प्रतिशत फसल के खराबे पर किसानों को मुआवजा मिलता था, जिसे हमारी मांग पर केन्द्र सरकार ने 33 प्रतिशत कर दिया। इसका प्रदेश के लाखों किसानों को फायदा मिला। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंकों के माध्यम से हम इस साल के अंत तक किसानों को 80 हजार करोड़ के ऋण उपलब्ध कराएंगे। राजे ने कहा कि महिलाओं, युवाओं सहित समाज के हर वर्ग को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिला है। सबके साथ और सबके विकास की भावना के साथ हमारी सरकार काम कर रही है।

Read More: हर वर्ग और हर व्यक्ति की उन्नति ही हमारा लक्ष्य: सीएम राजे

इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा, सांसद निहालचंद, विधायक अशोक परनामी, अभिषेक मटोरिया, राजेन्द्र भादू, मानसिंह गुर्जर सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.