news of rajasthan
राजधानी जयपुर में रिमझिम बारिश के बीच गुजरते लोग।
news of rajasthan
राजधानी जयपुर में रिमझिम बारिश के बीच गुजरते लोग।

बीते कुछ दिनों से प्रदेशभर में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच अब आसमान से बारिश की ठंडी फुहारे बरस रही है जिससे आमजन को राहत की सांस लेने का मौका मिला है। शुक्रवार को राजस्थान में तेज हवाओं के बाद शाम का हल्की बूंदाबांदी के बाद शनिवार सुबह से ही मौसम में हल्की ठंड दिखी। प्रात: से ही ठंडी हवाओं का दौर जारी रही और रुक-रुक कर हल्की बौछारे हुईं। दोपहर तीन बजे के आसपास राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई शहरों में एकाएक ठंडी हवाओं के साथ तेज बारिश हुई जिससे तापमान में 8 डिग्री तक की गिरावट देखी गई है। इसके बाद लगातार मौसम खुशनुमा बना हुआ है। प्रदेश कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की सूचना है।

मौसम विभाग ने एक बार फिर राजस्थान में मौसस बदलने और बारिश होने की चेतावनी दी है। कई जिलों में प्रशासन को अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र और ओडिशा के तट पर आए तूफान के चलते प्रदेश में भी मौसमी गतिविधियों में तेजी आई है। प्रदेश के अन्य कई इलाकों में अगले 3-4 दिनों के दौरान कई स्थानों पर रुक-रुक कर धीमी व मध्यम बारिश के आसार हैं।

Read more: पीएम जन आरोग्य योजना से देश की 50 करोड़ जनता को मिलेगा मुफ्त इलाज

इससे पहले शुक्रवार शाम दोपहर तक जहां तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस था, वहीं शाम साढ़े पांच बजे तक गिरकर 24.6 डिग्री पर लुड़क गया। मौसम विभाग ने शुक्रवार को 3.3 मिमि बारिश दर्ज की है। आगामी 24 सितम्बर तक राजस्थान में फिर भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। खबर लिखे जाने तक रुक-रुक हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी है। मौसम में हल्की ठंडक भी देखी जा रही है। दोपहर 12 बजे के बाद आसमान में सूर्य देव के दर्शन नहीं के बराबर रहे। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद आगामी दिनों में इस तरह का खुशगवार मौसम बने रहने की पूरी उम्मीद है। पर्यटन स्थलों व पार्कों में पर्यटकों की खासी तादात देखी जा सकती है।