jaipur-mayor

राजस्थान की राजधानी जयपुर में शासन के तीसरे स्तर नगर-निगम स्तर पर मंगलवार को जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन हुआ। यह जनसुनवाई कार्यक्रम जोन स्तर पर आयोजित किया गया था। शहर के सांगानेर जोन में आयोजित हुई जनसुनवाई में स्थानीय निवासियों ने अपनी समस्याएं बताई। शहर में पहली बार जोन स्तर पर आयोजित किए गए इस जनसुनवाई कार्यक्रम में लोगो नों की समस्याओं को जानकार उनका शीघ्र निस्तारण करने का प्रयास किया गया।

मेयर और डिप्टी मेयर सहित प्रमुख लोगों ने जानी जनसमस्याएं:

जनसुनवाई में जनता और सरकार के बीच प्रत्यक्ष सम्बन्ध बनाने के लिए महापौर अशोक लाहोटी स्वयं जनता के बीच उपस्थित रहें। उनके साथ ही शहर के उपमहापौर (डिप्टी मेयर) मनोज भारद्वाज,  निगम आयुक्त रवि जैन और अतिरिक्त आयुक्त हरसहाय मीणा ने भी आमजन की समस्याएँ जानी। जहाँ तक संभव हो सका अधिकाँश जनसमस्याओं को जनसुनवाई कार्यक्रम में मौके पर ही निस्तारित करने का काम किया गया।

सुनवाई की बेहतर प्रणाली है यह:

जनसुनवाई में आने वाले फरियादियों ने बताया कि ज़ोन स्तर की इस सुनवाई में हमने अपने क्षेत्र की  समस्याएँ विस्तार से बताई। जनप्रतिनिधियों ने सभी मुद्दों पर गौर किया और तरीकें से समझ उनके समाधान पर काम किया। जनता और सरकार के बढ़ते जुड़ाव का असर देखने को यह मिला कि नगर-निगम द्वारा आयोजित की जाने वाली मुख्यालय स्तर की जनसुनवाई से भी ज्यादा फरियादी इस जनसुनवाई में पहुंचे। महीने के पहले और तीसरे मंगलवार को होने वाला जनसुनवाई कार्यक्रम इससे पहले जिला मुख्यालय स्तर पर आयोजित किया जाता था। विभिन्न क्षेत्रीय आम लोगों की समस्याओं को गहराई से समझने के लिए और उनकी सुविधा को देखते हुए जनसुनवाई का आयोजन इस बार जोन स्तर पर किया गया।

विभिन्न शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान:

जनसुनवाई में पहुंचे अनेकों लोगों की समस्याओं को जानकार सरकार ने जल्द से जल्द समाधान करने की कार्यवाही की। सफाई, सीवर और अतिक्रमण से जुडी सर्वाधिक शिकायतें मिली। जिनपर  मेयर अशोक लाहोटी ने तुरन्त कार्रवाई के निर्देश दिए। सभी समस्याओं को समझकर मेयर अशोक लाहोटी ने आंकलन कर बताया कि इनमें से 90 फीसदी शिकायतें जेडीए से संबंधित हैं जिसे लेकर निगम जेडीए को पत्र लिखकर कार्यवाही की मांग करेगा।  इसी तरह हाउसिंग बोर्ड से संबंधित समस्याओं पर भी जल्द ही बोर्ड द्वारा काम किया जायेगा।