news of rajasthan
बैठक में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे

युवा, महिला उद्यमी, प्रोफेशनल तथा प्रतिभावान विद्यार्थी समाज का महत्वपूर्ण अंग होने के साथ ही विकास की प्रमुख कड़ी है। नीति निर्माण की प्रक्रिया में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। आप सबके नए-नए आइडिया ही राजस्थान बजट को प्रोग्रेसिव बनाएंगे। यह कहना है राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे का। राजे शनिवार को मुख्यमंत्री कार्यालय के कांफ्रेंस हॉल में युवाओं, महिला उद्यमियों, प्रोफेशनल्स, खिलाड़ियों तथा प्रतिभावान छात्रों के साथ बजट पूर्व परामर्श बैठक को संबोधित कर रहीं थी। उन्होंने कहा कि सभी वर्गों को विकास की धारा में समान रूप से आगे बढ़ने के अवसर प्रदान कर सके, इसके लिए राज्य सरकार सभी के सुझावों के आधार पर समग्र एवं संतुलित बजट तैयार करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा ‘हमने पूर्व में भी सभी वर्गों के सुझावों को शामिल करते हुए बेहतर बजट तैयार किए हैं। परिणाम रहा कि 4 साल में प्रदेश में विकास के वे काम हुए जो पिछले 50 साल में भी नहीं हुए। हम उन क्षेत्रों में विकास का उजियारा पहुंचा पाए जहां आज तक कोई सरकार नहीं पहुंची थी।‘ इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त डीबी गुप्ता, राज्य मंत्रिपरिषद् के सदस्य, बोर्ड एवं आयोगों के अध्यक्ष, मुख्य सचिव एन.सी. गोयल एवं विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

news of rajasthan

महिला उद्यमियों से भागीदारी की अपील

महिला सशक्तीकरण पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस दिशा में राजस्थान में बेहतरीन काम हुआ है। यहां की कई योजनाएं देशभर में सराही गई हैं। राजश्री और भामाशाह उनमें प्रमुख हैं। राजश्री योजना में अब तक करीब 9 लाख बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने महिला उद्यमियों से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने तथा उनके सशक्तीकरण के लिए राज्य सरकार के साथ भागीदारी निभाने की अपील की।

मौका मिले तो कुछ अलग कर दिखाएंगे युवा

युवाओं के लिए मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल विकास और स्टार्ट अप के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम हुआ है। युवा इन योजनाओं का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन रहे हैं। हमारे युवाओं को मौका मिले तो वे कुछ अलग कर दिखाने की क्षमता रखते हैं। जरूरत सिर्फ उन पर भरोसा करने की है। उत्साह और ऊर्जा से लबरेज नई पीढ़ी के इनोवेटिव आइडिया से विकास की रफ्तार और बढ़ेगी।

read more: अमेरिकी वायुसेना प्रमुख ने भरी भारतीय तेजस से उड़ान