news of rajasthan
Sumerpur Jan-samvad: CM Raje said, Medical diaries of pensioners will be online soon.

राजस्थान के पेंशनरों की मेडिकल डायरी को लेकर आने वाली परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार जल्द ही बड़ी राहत देने जा रही है। दरअसल, प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि प्रदेश के पेंशनर्स को अब मेडिकल डायरी को लेकर आने वाली किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। सीएम राजे ने मेडिकल डायरी व्यवस्था को एक माह में ऑनलाइन करने के निर्देश दिए हैं ताकि बुजुर्ग पेंशनर्स को नजदीकी ई-मित्र के माध्यम से ही मेडिकल डायरी से संबंधित समस्याओं का समाधान मिल सके। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को पाली जिले के सुमेरपुर में आयोजित ‘जनसंवाद’ कार्यक्रम में प्रमुख शासन सचिव सूचना प्रौद्योगिकी अखिल अरोड़ा को इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक माह में मेडिकल डायरी व्यवस्था ऑनलाइन की जाए ताकि पेंशनरों को चिकित्सा सुविधा के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ें।

news of rajasthan
Image: पाली जिले के सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र में जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

खेल सुविधाएं विकसित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

सुमेरपुर में संवाद के दौरान सीएम राजे को जब खिलाडियों एवं विद्यार्थियों ने सुमेरपुर में खेल सुविधाओं के अभाव की जानकारी दी तो मुख्यमंत्री ने विधानसभा में उपमुख्य सचेतक एवं स्थानीय विधायक मदन राठौड़ को निर्देश दिए कि सुमेरपुर में खेल मैदान विकसित करने के प्रयास करें। उन्होंने क्षेत्र के आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों में भी समुचित खेल सुविधाएं विकसित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

जनसंवाद के दौरान जब मुख्यमंत्री शुभ शक्ति योजना के लाभार्थियों से बात कर रही थी तो दो युवतियों निशा और प्रीति ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे गरीब परिवार से हैं। उन्हें शुभ शक्ति योजना के तहत 55-55 हजार रूपए की सहायता राज्य सरकार से मिली है। इससे उनके परिवार को संबल मिला है। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और 27 अप्रैल को होने वाली अपनी शादी का कार्ड सौंपकर सीएम राजे को आमंत्रित भी किया।

news of rajasthan
Image: सुमेरपुर में मेधावी छात्राओं को स्कूटी की चाबी सौंपती हुई सीएम राजे.

ऐसे प्रयास करें कि अन्य प्रदेशों की फसल भी हमारी मण्डी में आए: मुख्यमंत्री

जनसंवाद के दौरान स्थानीय किसानों ने जब मुख्यमंत्री से कहा कि सुमेरपुर और आस-पास के क्षेत्र की जीरा एवं ईसबगोल की फसल गुजरात की उंझा मंडी में जाती है तो सीएम राजे ने इस दिशा में प्रयास करने के निर्देश दिए ताकि स्थानीय जीरा और ईसबगोल की पूरी आवक सुमेरपुर मण्डी में ही हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र में 1700 करोड़ रूपए के विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं, जबकि पिछली सरकार में यहां केवल 800 करोड़ रूपए खर्च किए गए। स्थानीय लोगों ने जंवाई बांध के पुनर्भरण के प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री राजे का आभार व्यक्त किया।

Read More: किसानों को सहकारिता से जोड़ने का अभिनव प्रयास, उपज बेचने पर मिलेगा प्रोत्साहन अंश

राजमाता विजयाराजे सिंधिया टाउनहॉल का लोकार्पण

सीएम राजे ने सुमेरपुर में नवनिर्मित राजमाता विजयाराजे सिंधिया टाउनहॉल सहित सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 26.51 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना के तहत 5 बालिकाओं को स्कूटी, पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन अंग उपकरण वितरण योजना के तहत 2 ट्राईसाइकिल, 2 ब्लांइड स्टिक एवं 3 हियरिंग एड तथा 5 मेधावी बालिकाओं को साईकिल भी वितरित की।