news of rajasthan

news of rajasthan

निर्देशक संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावती के भाग्य का फैसला अब राजस्थान के दो इतिहासकार करेंगे। सेंसर बोर्ड (सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टीफिकेशन) ने राजधानी जयपुर के दो इतिहासकारों को फिल्म देखने का न्यौता दिया है और इस मामले में उनकी राय मांगी है। यह दोनों इतिहासकार तय करेंगे कि मुगल शासक अलाउद्दीन खिलजी और महारानी पद्मावती के इतिहास से जुड़ी इस फिल्म में वाकई में इतिहास से कोई छेड़छाड़ हुई है या फिर नहीं। यह इतिहासकार हैं प्रोफेसर बीएल गुप्ता और प्रोफेसर आरएस खंगारोत। दोनों इतिहासकारों को सीबीएफसी की तरफ से ये न्यौता दिया गया है। प्रोफेसर बीएल गुप्ता जयपुर स्थित राजस्थान विश्वविद्यालय में इतिहास पढ़ाते हैं। उन्होंने मध्यकालीन भारत के इतिहास पर कई किताबें भी लिखी हैं। वहीं प्रोफेसर आरएस खंगारोत जयपुर के ही अग्रवाल कॉलेज के प्रिंसिपल है। सेंसर बोर्ड के चेयरमैन प्रसून जोशी ने रानी पद्मावती के वंशज और मेवाड़ के पूर्व राजघराने के सदस्य विश्वराज सिंह मेवाड़ को भी फोन कर निमंत्रण दिया है।

read more: कैरल्स सिंगिंग व बाइबल पाठों से गूंजें चर्च, धूमधाम से मनाया क्रिसमस

आपको बता दें कि पद्मावती को लेकर राजस्थान में कड़ा विरोध हुआ है। यह विरोध राजस्थान से होता हुआ पूरे देश में और वहां से विदेशों में भी पहुंच गया है। यही वजह है कि यह फिल्म कहीं भी रिलीज नहीं हुई। राजपूत समाज का कहना है कि फिल्म में दिखाई गई कहानी को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया है और इतिहास के साथ छेड़छाड़ हुई है। फिल्म की कहानी के साथ फिल्म के घूमर गीत पर भी काफी बवाल उठ चुका है। प्रोफेसर खंगारोत ने एक इंटरव्यू में कहा है कि ‘यह पूरा विवाद भंसाली और करणी सेना या राजपूतों का नहीं है बल्कि ये विवाद भंसाली की फिल्म और इतिहास के बीच का है। ऐसे में फिल्म को देखने के बाद ही पता चल पाएगा कि इतिहास से वाकई छेड़छाड़ की गई है या नहीं।’

news of rajasthan

पद्मावती लंबे समय से विवादों में रही है। जयपुर में शूटिंग के दौरान करणी सेना के सदस्यों ने यहां आकर भंसाली और उनकी टीम से मारपीट भी की और सामान तोड़ दिया था। इस फिल्म की रिलीज 2 दिसम्बर में थी जिसे फिलहाल टाल दिया गया है। इस फिल्म में रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी, शाहिद कपूर ने रावल रतन सिंह और दीपिका पादुकोण ने रतन सिंह की पत्नी व महारानी पद्मावती का किरदार निभाया है।

read more: गुजरात के नए सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुईं राजे, कल पहुंचेगी हिमाचल