हमारी योजनाएं न अटकती हैं, न भटकती हैं और न लटकती हैं: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अपने एक दिवसीय जयपुर दौरे पर थे। वे यहां केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न 12 योजनाओं के लाभार्थियों से जनसंवाद करने के लिए पहुंचे थे। पीएम के जनसंवाद कार्यक्रम में करीब 3 लाख लोग उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने उद्बोधन में कहा कि दिल्ली में केन्द्र सरकार और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान सरकार सहित अन्य राज्यों में हमारी सरकारों की योजनाएं न अटकती हैं न भटकती हैं और न लटकती हैं। ये योजनाएं बिना देरी और रूकावट के जन-जन तक पहुंचती हैं। उन्होंने इस अवसर पर केन्द्र तथा राज्य सरकार की विभिन्न 12 योजनाओं से लाभार्थियों के जीवन में आए सुखद बदलावों के अनुभव जाने। प्रधानमंत्री ने मंच पर पहुंचने पर राजस्थान के विभिन्न शहरों और कस्बों में शहरी विकास की दृष्टि से 2100 करोड़ रुपए की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

news of rajasthan

Image: जयपुर में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी, सीएम वसुंधरा राजे, राज्यपाल और केन्द्रीय मंत्री.

पार्वती-कालीसिंध-चंबल लिंक परियोजना पर केन्द्र सरकार अपनाएगी सकारात्मक रूख

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पार्वती-कालीसिंध-चंबल लिंक परियोजना को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं उनकी सरकार की मांग पर केन्द्र सरकार सकारात्मक रूख अपनाएगी। उन्होंने आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रदेश के 13 जिलों और 40 प्रतिशत आबादी की पेयजल और सिंचाई की आवश्यकता पूरा करने की दृष्टि से महत्वपूर्ण इस प्रोजेक्ट पर संवेदनशीलता के साथ फैसला लिया जाएगा। मोदी ने कहा कि वर्ष 2022 तक जिस नए भारत के निर्माण का सपना हमने संजोया है वह राजस्थान के बिना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में राष्ट्रीय पोषण मिशन और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को जिस तरह से लागू किया जा रहा है वह अनुकरणीय है।

लाखों लाभार्थियों को देख मोदी बोले, जन का क्या मन है यहां दिखाई दे रहा

प्रधानमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम में शिरकत करने आए लाखों उत्साहित लाभार्थियों को देख पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान में जन का क्या मन है यह आज आप लोगों के उत्साह तथा भागीदारी से स्पष्ट दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान की संस्कृति, स्वागत, सत्कार और अपनेपन की झलक मैं आप लोगों के बीच आकर महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजस्थान में हमारी सरकार ने किसानों के पसीने का सम्मान सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि सूरतगढ़ से तीन साल पहले जब मैंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का शुभारंभ किया तब पूरे देश में 14 करोड़ कार्ड किसानों को देने का लक्ष्य रखा था। मुझे खुशी है कि हम देश में 14 करोड़ 50 लाख मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित कर चुके हैं इनमें से राजस्थान में 90 लाख कार्ड किसानों को दिए गए हैं।

Read More: राजस्थान में अब तक 90 लाख किसानों को मिला सॉयल हेल्थ कार्ड: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज मुझे इस बात की खुशी है कि फसल की लागत का डेढ गुणा न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करने के बाद पहला सार्वजनिक कार्यक्रम भी राजस्थान में ही करने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि हमारी सरकारें यह सुनिश्चित कर रही हैं कि बीज से लेकर बाजार तक किसानों के हक में अच्छे फैसले लिए जाएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र हो या राज्य, हमारी सरकारों का एक मात्र एजेंडा विकास है। उन्होंने एक रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत में पांच करोड़ लोग गरीबी से मुक्त हुए हैं।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.