news of rajasthan
Chief Minister Raje distributed laptops to 8 meritorious students in Sikar.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि बालिका शिक्षा पर हमारी सरकार का विशेष ध्यान है। प्रदेश की कोई भी बालिका शिक्षा से वंचित न रहे इसके लिए राज्य सरकार ने बेटियों के हित में कई योजनाएं शुरू की हैं। सीएम राजे ने कहा कि हम वह हर कोशिश कर रहे हैं कि हमारी मेधावी बेटियां विदेश और देश के प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थानों में पढ़कर देश और प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। मुख्यमंत्री ने सीकर जिले की बालिका भानुप्रिया का उदाहरण देते हुए कहा कि इस छात्रा की अमेरिका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में बी.टेक की पढ़ाई का खर्च राज्य सरकार उठा रही है। मुख्यमंत्री राजे ने शुक्रवार को सीकर जिले के नीमकाथाना विधानसभा क्षेत्र के पाटन स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के परिसर में मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों व विभिन्न वर्गों के लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही।  उन्होंने कहा कि साइकिल और लेपटॉप वितरण, गार्गी पुरस्कार, आपकी बेटी जैसी योजनाओं का लाभ उठाकर दूर-दराज में रहने वाली हमारी बालिकाएं भी देश में सफलता के कदम चूम रही हैं।

news of rajasthan
Image: बालिका शिक्षा पर हमारी सरकार का विशेष फोकस: सीएम राजे

मुख्यमंत्री ने 8 मेधावी छात्र-छात्राओं को वितरित किए लेपटॉप

सीएम राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम में 8 मेधावी छात्र-छात्राओं को लेपटॉप वितरित किए तथा एनसीसी और स्काउट गाइड कैडेट्स से भी चर्चा की। उन्होंने यहां बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने पाटन के जवाहर नवोदय विद्यालय में विशेष मरम्मत कार्य का शिलान्यास भी किया। वे जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत लाभान्वित 8 बच्चों से मिली। बता दें, हृदय रोग सहित अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित इन बच्चों का नि:शुल्क उपचार जयपुर के एसएमएस और नारायणा सहित अन्य अस्पतालों में सरकार की इस योजना के तहत कराया गया है। सीएम राजे ने कहा कि मुझे यह जानकर बहुत खुशी है कि उपचार के बाद ये सभी बच्चे अब स्वस्थ जीवन जी रहे हैं। उन्होंने इन बच्चों के स्वस्थ जीवन की कामना की और उनके साथ फोटो भी क्लिक करवाए।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री राजे सीकर में 8 मेधावी छात्र-छात्राओं को लेपटॉप वितरित करने के दौरान.

ब्लड स्टोरेज यूनिट की क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए, सर्वसमाज के साथ किया संवाद

सीएम राजे ने यहां प्रबुद्धजनों की मांग पर नीमकाथाना में ब्लड स्टोरेज यूनिट की क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए। लोगों ने बताया कि इस क्षेत्र में ब्लड डोनर हर साल करीब 3 हजार यूनिट तक रक्तदान करते हैं, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर स्टोरेज के अभाव में समय पर रक्त उपलब्ध होने में कठिनाई होती है। इस पर मुख्यमंत्री राजे ने ब्लड स्टोरेज यूनिट की क्षमता बढ़ाने के लिए जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने नीमकाथाना विधानसभा क्षेत्र में चार्टर्ड अकान्टेंट, अधिवक्ता संगठन, पेंशनर समाज, छात्र संगठनों, स्वयं सेवी संस्थाओं, व्यापारी संघों, महिला स्वयं सहायता समूहों और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों सहित प्रबुद्धजनों से संवाद किया। सीएम राजे ने इन वर्गों से राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की स्थिति पर फीडबैक एवं सुझाव भी लिए। मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, आवास योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, लेपटॉप वितरण आदि योजनाओं के लाभार्थियों से सीधा फीडबैक लिया।

Read More: राजस्थान के 10 हजार ग्राम सेवकों को मुख्यमंत्री राजे ने बनाया ग्राम विकास अधिकारी