news of rajasthan
No matter how much lies Congress, truth can be distracted, not defeated: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपनी गौरव यात्रा के अगले चरण के लिए गुरूवार को बीकानेर संभाग पहुंची। सीएम राजे ने पहले दिन बीकानेर के आरडी 860 (गोविन्द नगर) में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने से लेकर उन्हें अपने घर की मुखिया बनाने का महत्वपूर्ण काम किया है। उन्होंने कहा कि बच्चियों के जन्म से लेकर महिलाओं की वृद्धावस्था तक उन्हें संबल प्रदान करने के लिए सरकार ने अनेकों योजनाएं चलाई जिनके कारण आज प्रदेश की महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजश्री और पालनहार जैसे योजनाओं से बालिकाओं एवं महिलाओं को आर्थिक संबल मिल रहा है और उन्हें अपनी जरूरतें पूरा करने में मदद मिल रही है।

Rajasthan Gaurav Yatra
Image: बीकानेर जिले में राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

कोलायत क्षेत्र में साढ़े चार वर्ष के दौरान 380 करोड़ के हुए सड़क विकास कार्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने प्रदेश में विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति तथा सड़क विकास के कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में साढ़े चार वर्ष के दौरान 380 करोड़ रुपए की लागत के सड़क विकास कार्य कराए गए हैं। साथ ही ग्रामीण गौरव पथों के निर्माण से गांवों में कीचड़ भरे रास्तों से निजात मिली है। सीएम राजे ने कहा कि इस क्षेत्र से गुजरने वाली 10 से 12 बड़ी सड़कों के विकास कार्य भी मार्च 2019 तक पूरे हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान 2014 में बीकानेर क्षेत्र में खराब पड़े फिल्टर प्लांट और डिग्गियों की समस्याएं सामने लाई गई। इसके बाद सरकार ने इन्हें दुरूस्त करने का काम किया और पहले चरण में बीकानेर, श्रीगंगानगर तथा हनुमानगढ़ जिले के लिए 158 करोड़ रुपए स्वीकृत किए। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में इन तीनों जिलों की बाकी योजनाओं के लिए 136 करोड़ रुपए के काम भी हाथ में लिए गए हैं जिन्हें जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

गजनेर औद्योगिक क्षेत्र को 417 हैक्टेयर भूमि पर किया जाएगा विकसित

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में डॉ. करणी सिंह लिफ्ट, पन्नालाल बारूपाल लिफ्ट तथा वीर तेजाजी लिफ्ट नहर पर पायलट प्रोजेक्ट में करीब 7 हजार हैक्टेयर में काश्तकारों को स्प्रिंकलर से सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि चारणवाला पंचायत की फूलासर वितरिका की मरम्मत का काम भी शुरू किया गया है जिससे करीब 9 हजार काश्तकारों को लाभ मिलेगा। सीएम राजे ने कहा कि शीघ्र ही 417 हैक्टेयर भूमि पर गजनेर औद्योगिक क्षेत्र को विकसित किया जाएगा।

Read More: सलमान खान को विदेश जाने के लिए जोधपुर ग्रामीण कोर्ट से मिली स्थाई अनुमति

उन्होंने कहा कि इस औद्योगिक क्षेत्र को तीन जोन में विकसित किया जाएगा जिसके बाद यहां सिरेमिक की और अन्य छोटी-छोटी इकाइयां स्थापित हो सकेंगी। मुख्यमंत्री राजे ने स्थानीय लोगों की मांग पर कहा कि कोलायत में ज्ल्द ही राजकीय कॉलेज भी शुरू किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक अशोक परनामी, राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण भी उपस्थित थे।