news of rajasthan
Millions of people in the state got the benefit of our Schemes: CM Vasundhara Raje.

राजस्थान में बीते चार साल में राज्य और केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाखों की संख्या में लोगों ने लाभ उठाया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि बीते साढ़े चार वर्ष में राजस्थान में लाखों जरूरतमंद लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिला है। बड़ी संख्या में लाभार्थियों ने राज्य और केन्द्र सरकार की दो या दो से अधिक योजनाओं का लाभ भी उठाया है। प्रदेश के हर जिले से कम से कम दो लाख लाभार्थी विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि जयपुर में 7 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनसंवाद में बड़ी संख्या में लोगों ने पहुंचकर इसकी पुष्टि कर दी है। सीएम राजे ने शनिवार को हनुमानगढ़ के नोहर विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि आमजन तक चिकित्सा सुविधाओं की सुलभता बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए हैं। इस वर्ष देशभर में कुल 13 नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए जाने हैं, जिनमें से सात राजस्थान में खुल रहे हैं।

news of rajasthan
Image: हनुमानगढ़ जिले के नोहर में जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

गरीबों का तीर्थयात्रा का सपना पूरा करना ही सरकार का मकसद

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से संवाद के दौरान ‘वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना’ के एक लाभार्थी बाबूलाल ने बताया कि इस योजना के कारण वह पत्नी के साथ तिरूपति बालाजी के दर्शन कर पाए हैं। राजे सरकार की इस योजना ने हवाई जहाज से यात्रा करने का सपना भी पूरा कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस यादगार यात्रा का अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री राजे धन्यवाद की पात्र हैं। इस पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने योजना के लाभार्थियों से कहा कि आपके तीर्थयात्रा के सपने को पूरा करना ही इस योजना का उद्देश्य है। उन्होंने रेल और हवाई यात्रा से तीर्थ करने वाले लाभार्थियों कलावती, लक्ष्मणराम और रेशमा से भी बात कर यात्रा अनुभव जाने।

news of rajasthan
Image: नोहर में विभिन्न योजनाओं के पात्र लोगों को लाभान्वित करती हुई सीएम राजे.

मुख्यमंत्री ने स्कूटी, गैस किट एवं फसल ऋण माफी प्रमाण पत्र किए वितरित

जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभान्वित सुनीता, रामप्यारी, दूनाराम और लीलासिंह, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभान्वित मोहित, युवराज और हर्षिल के परिजनों तथा राजश्री योजना की लाभान्वित प्रीति और लीला से योजनाओं के बारे में फीडबैक लिया। इससे पहले मुख्यमंत्री राजे ने दिव्यांगों को स्कूटी, उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को गैस किट, किसानों को फसल ऋण माफी के प्रमाण पत्र सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ वितरण किया। जनसंवाद कार्यक्रम से पहले विद्यालय और मदरसे की बालिकाओं को अन्नपूर्णा दूध योजना के तहत मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से दूध पिलाया। इस दौरान राजे ने ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को प्रोत्साहन देने के लिए बच्चियों और महिलाओं के साथ केक काटा। राजे ने जाट समाज भवन परिसर में आम का पौधा भी लगाया।

Read More: राजस्थान सरकार सेवानिवृत आईपीएस अधिकारियों को भेजेगी बधाई संदेश

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री अजय सिंह, राजस्थान मदरसा बोर्ड अध्यक्ष मेहरून्निसा टांक, विधायक अभिषेक मटोरिया, अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि नीलकमल दरबारी, प्रमुख सचिव जल संसाधन शिखर अग्रवाल, जिला कलक्टर दिनेश चंद जैन तथा अन्य जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।