news of rajasthan
Create a positive environment for investment in Rajasthan drew 1.3 million people employed: CM Raje.

राजस्थान में पिछले चार साल के दौरान वसुंधरा राजे सरकार के प्रयासों से निजी और सरकारी क्षेत्र में करीब 14 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि किसी भी प्रदेश की तरक्की में निवेश का बड़ा योगदान होता है। जहां जितना अधिक निवेश होता है, वहां रोजगार के उतने ही नए अवसर पैदा होते हैं और प्रदेश का उतना ही अधिक विकास होता है। सीएम राजे ने बुधवार को महिंद्रा सेज स्थित जेसीबी की उत्पादन इकाई में 3000वीं मशीन के उत्पादन अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में निवेश के लिए सकारात्मक माहौल बनाने का हरसंभव प्रयास किया है, इसी का नतीजा है कि साढ़े चार साल में करीब 13 लाख 50 हजार लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं।

news of rajasthan
Image: राजस्थान में निवेश के लिए सकारात्मक माहौल बना 13 लाख लोगों को दिलाया रोजगार: सीएम राजे.

आज महिलाएं भी देश की प्रगति और विकास में बराबर की साझेदार

सीएम राजे ने कहा कि किसी भी प्रदेश में निवेश आने से न केवल प्रत्यक्ष बल्कि अप्रत्यक्ष रूप से भी रोजगार के बड़े अवसर पैदा होते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार विकास में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने में विश्वास करती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज महिलाएं भी देश की प्रगति और विकास में बराबर की साझीदार हैं। उन्होंने कहा कि खेल, वित्त, निर्माण, स्वास्थ्य एवं शिक्षा सहित सभी क्षेत्रों में महिलाओं ने अपनी प्रतिभा साबित की है। महिलाओं की उपलब्धियों पर हमें गर्व होना चाहिए। राजे ने जेसीबी में एक चौथाई महिला कार्मिक होने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ऐसे प्रयासों से ही महिलाओं का वास्तविक रूप में सशक्तिकरण हो सकता है। उन्होंने महिला कार्मिकों से मुलाकात की और उनके साथ फोटो भी खिंचवाई।

news of rajasthan
Image: जेसीबी की महिला कार्मिकों के साथ ग्रुप फोटो खिचवाने के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

सीएम राजे ने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि जेसीबी ‘मेड इन राजस्थान’ में अपनी प्रभावी भूमिका निभा रही है। कंपनी 44 एकड़ भूमि में 250 करोड़ रूपए के अतिरिक्त निवेश से प्लांट का विस्तार करने जा रही है। इससे प्रदेश में रोजगार के और अवसर बढ़ेंगे। बता दें, जेसीबी के प्लांट का विस्तार करने से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे, जिससे प्रदेश के सैकड़ों की संख्या में बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा।

Read More: जयपुर: शहर में अब पानी की समस्या का जल्द होगा स्थायी समाधान

जेसीबी भारतीय साहित्य को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कारों की शुरूआत करेगा: बैम्फोर्ड

राजस्थान स्थित जेसीबी की इकाई में 3000वीं मशीन के उत्पादन अवसर पर आयोजित समारोह कार्यक्रम में जेसीबी ग्रुप के चेयरमैन लॉर्ड बैम्फोर्ड ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के दूरदर्शी विजन और कुशल नेतृत्व से राजस्थान विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जेसीबी भारतीय भाषाओं में साहित्य को बढ़ावा देने के लिए साहित्य पुरस्कारों की शुरूआत करेगा और इसे अब जल्द ही जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल से भी जोड़ा जाएगा।

 

LEAVE A REPLY