news of rajasthan
KOTA: CM Raje worshiped the land of Medical College and Cancer Hospital.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि जनता शिक्षित और स्वस्थ्य होगी तो प्रदेश तेजी से आगे बढ़ेगा। राज्य सरकार ने इसी सोच को चरितार्थ करने के लिए प्रत्येक पंचायत में आदर्श विद्यालय खोलकर और चिकित्सा के क्षेत्र में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा एवं बालिकाओं के लिए राजश्री जैसी योजनाएं लागू की हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से कोटा में चिकित्सा सेवाओं का विस्तार हो रहा है, उससे हाड़ौती क्षेत्र के अन्य जिलों के लोग भी गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं पा सकेंगे। मुख्यमंत्री राजे ने शुक्रवार को कोटा में 400 करोड़ रुपए लागत वाले उपक्रम भारत विकास आयुर्विज्ञान संस्थान एवं कैंसर हॉस्पिटल के भूमि पूजन समारोह में बोल रही थीं।

news of rajasthan
Image: हाड़ौती को बड़ी सौगात, मेडिकल कॉलेज और कैंसर हॉस्पिटल का मुख्यमंत्री राजे ने किया भूमि पूजन.

गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के माध्यम से अपनी खास पहचान स्थापित करेगा मेडिकल संस्थान

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि भारत विकास परिषद ने जनकल्याण के इस बड़े सपने को मूर्तरूप देने की शुरूआत की है और यह इस क्षेत्र की जनता के लिए एक बड़ी सौगात साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकल्प की जनहित में बड़ी उपयोगिता को देखते हुए राज्य सरकार ने रियायती दर पर भूमि आवंटित की है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि यह संस्थान अपनी श्रेष्ठ एवं गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के माध्यम से अपनी खास पहचान स्थापित करेगा। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजना भामाशाह स्वास्थ्य बीमा स्कीम का लाभ भी यहां उपचार कराने वाले पात्र लोगों को मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि यह योजना अब तक प्रदेश के लाखों लोगों को नई जिंदगी दे चुकी है। सीएम ने बताया कि राज्यभर में 1300 करोड़ रुपए के क्लेम जारी हुए हैं, जिनमें से कोटा में 60 करोड़ रुपए के क्लेम से एक लाख लोग लाभान्वित हुए हैं।

राज्य सरकार ने विकास परियोजनाओं के लिए कोटा को दिए हैं 10,000 करोड़: राजे

सीएम राजे ने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य सेवाआें में गुणवत्ता एवं विस्तार के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि  कोटा मेडिकल कॉलेज में नौ प्रकार की सर्जरी की सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं मिल रही हैं। जिले में 11 नई आदर्श पीएचसी बनाने का काम भी सरकार कर रही हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं लोगों को मिल सकेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियां हमारी अमानत हैं, जिनके लिए राजश्री योजना वरदान साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार ने कोटा को लगभग 10 हजार करोड़ रुपए की राशि दी है, आगे भी इसी तरह विकास का यह चक्र चलता रहेगा। मुख्यमंत्री राजे ने समारोह में मौजूद अतिथियों और भामाशाहों से आह्वान किया कि वे जनहित कार्य में अधिक से अधिक सहयोग राशि का योगदान दें।

Read More: सीएम राजे पहुंची झारखंड, देवघर में बाबा बैद्यनाथ मंदिर के किए दर्शन

समारोह को संबोधित करते हुए भारत विकास परिषद के सुरेश जोशी ने कहा कि कोटा में यह परियोजना परिषद का सबसे बडा प्रकल्प साबित होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और स्वयंसेवी संस्थाएं दोनों मिलकर जनहित में काम करें, तो निश्चय ही आम लोगों को राहत मिलेगी और जीवन स्तर में सुधार आ सकेगा। बता दें कि यह संस्थान तीन चरणों में पूरा होगा और यहां कैंसर, मेडिकल साइंस, आयुर्वेद, डेंटल एवं अन्य चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी।