news of rajasthan
File image
news of rajasthan
File image

राजस्थान सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए आॅपरेशन विजय एवं अन्य ऑपरेशन में शहीद सैनिकों के परिजनों को मिलने वाली आय को दोगुना करते हुए तीन लाख रूपए करने की घोषणा की है। अब तक शहीदों के माता-पिता के कल्याणार्थ मासिक आय योजना के अन्तर्गत पोस्ट ऑफिस में उनके नाम खोले जाने वाले स्थायी जमा खाते में 1.50 लाख रुपए की राशि जमा कराई जा रही थी लेकिन अब से तीन लाख रूपये की राशि जमा कराई जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा 5 करोड़ 76 लाख 23 हजार रुपए की राशि की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस घोषणा को मूर्त रूप प्रदान करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा शहीद सैनिकों के माता-पिता के खाते में एक लाख 50 हजार रुपए की अन्तर राशि उनके खाते में जमा कराने की स्वीकृति जारी कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2015-16 की बजट घोषणा में ऑपरेशन विजय तथा अन्य ऑपरेशनों में शहीद हुए राज्य के सैनिकों के माता-पिता को मासिक आय योजना के अन्तर्गत प्रत्येक माह एक निश्चित राशि प्रदान किये जाने के उद्देश्य से पोस्ट ऑफिस में उनके नाम खोले जाने वाले स्थायी जमा खाते में एक लाख 50 हजार रुपए की राशि जमा की जाती थी। इसे बढ़ाकर 3 लाख रुपए जमा कराने की बजट घोषणा की गयी थी।

read more: ख्वाजा के दर पर पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, मुंबई के लिए हुए