news of rajasthan
जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला
news of rajasthan
जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला

राजधानी जयपुर के जवाहर कला केन्द्र (जेकेके) के शिल्पग्राम में जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला-2018 शुरू हो गया है। इस मेले का आयोजन ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से कराया जा रहा है। वैसे तो मेले की शुरूआज आज से हुई लेकिन विधिवत उद्घाटन कल यानि 16 फरवरी को पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड के करकमलों से होगा। जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला-2018 को महिला सशक्तीकरण के एक प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। इस मेले का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ महिला सहायता समूहों के दस्तकारों के उत्पादों की बिक्री के लिए एक मंच प्रदान करना है।

news of rajasthan

150 से अधिक स्टॉल पर हैंडीक्राफ्ट-हैंडलूम उत्पाद

जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला-2018 मे लगभग 150 से अधिक स्टॉल्स पर हस्तशिल्प दस्तकार अपने नायाब नमूनों का प्रदर्शन करेंगे। राज्य सरकार इस तरह के आयोजनों के जरिए महिलाओं में बाजार की जरूरतों से जोड़ने का प्रयास कर रही है और उन्हें अागे बढ़ाने का प्रयास कर रही है। इस मेले में देशभर के विभिन्न प्रांतों से महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित हैंडीक्राफ्ट और हैंडलूम उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा।

हस्तशिल्प की बेजोड़ कलात्मक उत्पादों की विस्तृत रैंज

जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला-2018 में हैंडलूम होम डेकोरेशन, ड्रेस मैटेरियल, जॉर्जट साडियां, टेराकोटा, जूट के उत्पाद, राजस्थानी मिनीएचर, हैंडलूम, फर्निचर, ज्वैलरी व लाख की चूडियां सहित विभिन्न प्रांतों के खूबसूरत उत्पादों का अनूठा संगम देखने को मिलेगा। साथ ही शहरवासियों को हस्तशिल्प की बेजोड़ और कलात्मक उत्पादों को देखने और खरीदने का मौका मिलेगा।

read more: जालोर महोत्सव-2018 में दिखेंगे राजस्थानी संस्कृति के विभिन्न रंग, शुरूआज आज से