news of rajasthan
Jaipur Literature Festival to begin from 23rd January.

पिंक सिटी जयपुर में 23 जनवरी से पांच दिवसीय लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन होगा। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (जेएलएफ) का हर बार की तरह ही इस बार भी डिग्गी पैलेस में आयोजन किया जाएगा। शब्दों के इस महाकुंभ में देश-दुनिया के लेखक और साहित्यकार विभिन्न विषयों पर संवाद करेंगे। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में सचिवालय में हुई अहम बैठक में आयोजन को हरी झंडी दे दी गई है। आयोजन में भाग लेने की सहमति देकर विदेशी लेखकों और साहित्यकारों ने अमेरिकी एडवाजरी को खारिज कर दिया। अमेरिका ने स्वाइन फ्लू के कारण विदेशी नागरिकों को राजस्थान का दौरा नहीं करने की एडवाजरी जारी की थी।

news of rajasthan
Image: मुख्य सचिव डीबी गुप्ता.

मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने आयोजन की रूपरेखा पर किया मंथन

मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने बुधवार को उच्च अधिकारियों के साथ अहम बैठक कर जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के आयोजन की रूपरेखा पर मंथन किया। मुख्य सचिव ने कहा कि इस बार का जेएलएफ समारोह डिग्गी पैलेस में होगा। इस पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में 221 साहित्यिक सत्र आयोजित किए जाएंगे। 389 लेखकों और साहित्यकारों के मुख्य वक्ता के रूप में सत्र होंगे। 21 विदेशी भाषाओं के रचनाकार इसमें शामिल होंगे। स्थानीय भाषाओं के 241 स्पीकर होंगे। विदेशी भाषाओं के 112 वक्ताओं को मंच मिलेगा। आयोजन में पांच 5 लाख देशी विदेशी लोगों के आने की संभावना है। आयोजन के तहत क्लार्क्स आमेर में चार दिन तक म्यूजिकल कंसर्ट होगा। एक दिन आमेर महल में संगीत का कार्यक्रम होगा।

Read More: दिल्ली में भाजपा का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन शुक्रवार से, रामलीला मैदान पर होगा आयोजन

इस प्रकार रहेगी जेएलएफ में व्यवस्थाएं

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में आने वाले लोगों के लिए पार्किंग की व्यवस्था महाराजा और महारानी कॉलेज में होगी। टिकट काउंटर्स को भी पार्किंग की जगह शिफ्ट किया जा सकता है। साफ-सफाई व्यवस्था का जिम्मा नगर निगम का रहेगा। आयोजन में डॉक्टर्स, एम्बुलेंस और इमरजेंसी सेवाओं का पुख्ता इंतजाम रहेगा। आयोजन के लिए 20 जनवरी से रिहर्सल शुरू हो जाएगी। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि स्वाइन फ्लू के खतरे के मद्देनजर सरकार ने दवाइयों समेत अन्य इंतजाम किए हैं।

 

LEAVE A REPLY